A
Hindi News विदेश एशिया Turkey Earthquake: भूकंप से पहले पक्षियों में देखी गई अजीब सी हरकत, देखिए वीडियो

Turkey Earthquake: भूकंप से पहले पक्षियों में देखी गई अजीब सी हरकत, देखिए वीडियो

यह वीडियो शक्तिशाली भूकंप से ठीक पहले का है। वीडियो में पक्षियों का शोर साफ सुना जा सकता है। पक्षियों में बेचैनी भी साफ नजर आ रही है।

भूकंप से पहले पक्षियों का व्यवहार बदला- India TV Hindi Image Source : TWITTER भूकंप से पहले पक्षियों का व्यवहार बदला

Turkey Earthquake: पशु-पक्षियों को प्राकृतिक आपदा का आभास पहले ही हो जाता है। कुछ ऐसा ही तुर्की में भी हुआ जहां 7.8 की तीव्रता के भूकंप से बड़े पैमाने पर जनहानि हुई है। तुर्की में भूकंप से पहले का एक वीडियो सामने आया है जिसमें बड़ी संख्या पक्षी चहचहा रहे हैं और एक पेड़ की डाल से उड़कर दूसरे पेड़ की डाल पर बैठ रहे हैं। यह वीडियो शक्तिशाली भूकंप से ठीक पहले का है। वीडियो में पक्षियों का शोर साफ सुना जा सकता है। पक्षियों में बेचैनी भी साफ नजर आ रही है।

बता दें कि तुर्की में आए शक्तिशाली भूकंप में मरनेवाले की तादाद 4 हजार से ज्यादा हो गई है। अधिकारियों को आशंका है कि सोमवार भोर से पहले आए भूकंप और बाद के झटकों से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि बचावकर्मी मंगलवार को भी मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं।

बचावकर्मी बड़ी सावधानी से कंक्रीट के पत्थर और लोहे की छड़ों को हटा रहे हैं, ताकि मलबे में यदि कोई भी जीवित बचा हो तो उसे सुरक्षित निकाला जा सके। कई लोग अपने प्रियजनों की तलाश में क्षतिग्रस्त इमारतों के पास एकत्रित हो रहे हैं। भूकंप का केंद्र तुर्की के शहर गजियांतेप से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर था। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के लोगों ने शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। 

ये भी पढ़ें- 

8 गुना बढ़ सकती है तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या, सामने आया WHO का दावा

तुर्की नहीं बल्कि चीन में आया था इतिहास का सबसे भयानक भूकंप, 8 लाख से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

Latest World News