Monday, April 15, 2024
Advertisement

तुर्की नहीं बल्कि चीन में आया था इतिहास का सबसे भयानक भूकंप, 8 लाख से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

तुर्की और सीरया में सोमवार को आए भूकंप ने जो कहर बरपाया है, उसे देखकर लोग इसे इतिहास की बड़ी त्रासदी बता रहे हैं। लेकिन चीन में साल 1556 में जो भीषण भूकंप आया था, उसमें 8 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई थी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 07, 2023 7:59 IST
Turkey and Syria earthquake- India TV Hindi
Image Source : PTI तुर्की और सीरया में आए भूकंप के बाद चलाया जा रहा रेस्क्यू ऑपरेशन

नई दिल्ली: तुर्की और सीरया में सोमवार को आए भूकंप ने भीषण तबाही मचाई है। खबर लिखे जाने तक इस आपदा की वजह से 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग लापता हैं। इस घटना में घायलों की संख्या भी हजारों में है। यहां के हॉस्पिटल घायलों से पटे पड़े हैं और पीड़ितों को वहां जगह नहीं मिल पा रही है। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि ये इतिहास का सबसे भयानक भूकंप है तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इतिहास में अब तक का सबसे भयंकर भूकंप चीन के शांक्सी में साल 1556 में आया था, जिसमें करीब 8 लाख 30 हजार लोगों के मरने और घायल होने की खबर सामने आई थी। 

भूकंप की वजह से चीन में हुई थीं सबसे ज्यादा मौतें

अगर भूकंप की वजह से मौतों के मामलों की बात करें तो चीन के शांक्सी में आया भूकंप सबसे ज्यादा विनाशकारी था। ये भयानक भूकंप 23 जनवरी को साल 1556 में आया था। इसमें करीब 8 लाख 30 हजार लोगों के मरने की खबर सामने आई थी। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 8 थी। भूकंप सुबह के वक्त जल्दी ही आया था और उस समय लोग अपने घरों में सो रहे थे। इसलिए इस भूकंप की वजह से लाखों लोगों की मौत सोते समय ही हुई थी। इसे चीनी इतिहास में सबसे घातक प्राकृतिक आपदाओं में से एक माना जाता है। 

तीव्रता के मामले में चिली में सबसे तेज हिली थी धरती

वहीं अगर रिक्टर पैमाने पर सबसे ज्यादा तीव्रता वाले भूकंप की बात करें तो यह चिली में आया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक सबसे ज्यादा तीव्रता का भूकंप चिली के वाल्डीविया में आया था। यहां भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 9.5 थी। इस भूकंप की वजह से 1655 लोगों की मौत हुई थी और 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 

ये भी पढ़ें- 

संकट के समय में तुर्की के साथ खड़ा भारत, मदद के लिए भेजी NDRF की टीम

तुर्की के भयानक भूकंप की तीन दिन पहले हो गई थी भविष्यवाणी, तीव्रता भी बताई थी सटीक

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement