Friday, April 19, 2024
Advertisement

Turkey Earthquake: 8 गुना बढ़ सकती है तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या, सामने आया WHO का दावा

तुर्की और सीरया में हजारों लोगों की भूकंप की वजह से मौत हुई है। इस बीच WHO का कहना है कि यहां मरने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ सकती है। भूकंप के बाद अभी भी हजारों लोग लापता हैं और हजारों घायल हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 07, 2023 8:56 IST
Turkey Earthquake- India TV Hindi
Image Source : AP तुर्की और सीरया में हजारों लोगों की भूकंप की वजह से मौ

अंकारा: तुर्की और सीरया में सोमवार को आए भूकंप से हाहाकार मचा हुआ है। खबर लिखे जाने तक मरने वालों का आंकड़ा 4 हजार पार कर चुका है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का दावा सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि तुर्की में भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ सकती है। 

बता दें कि बचावकर्मी ठंड और बर्फीली परिस्थितियों में मलबे के पहाड़ों के बीच जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए तलाशी अभियान चला रहे हैं। भूकंप की वजह से हजारों लोग लापता हैं और हजारों घायल हैं। हॉस्पिटलों में घायलों का इलाज तो चल रहा है लेकिन हॉस्पिटल भी फुल चल रहे हैं, जिसकी वजह से सभी पीड़ितों को एडमिट भी नहीं किया जा सका है।

कब आया था भूकंप?

बता दें कि तुर्की और सीरिया में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 थी। भूकंप का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कई बड़ी इमारतें ताश के पत्तों की तरह बिखर गईं और हजारों लोग मारे गए। 

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से तुर्की प्रशासन का एक बयान सामने आया है, जिसमें उसने बताया है कि 5 हजार से ज्यादा इमारतों को इस भूकंप की वजह से नुकसान पहुंचा है। 

ये भी पढ़ें- 

तुर्की नहीं बल्कि चीन में आया था इतिहास का सबसे भयानक भूकंप, 8 लाख से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

संकट के समय में तुर्की के साथ खड़ा भारत, मदद के लिए भेजी NDRF की टीम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement