A
Hindi News विदेश अमेरिका ग्वाटेमाला ज्वालामुखी विस्फोट: मृतकों की संख्या बढ़कर 69 हुई

ग्वाटेमाला ज्वालामुखी विस्फोट: मृतकों की संख्या बढ़कर 69 हुई

ग्वाटेमाला के अत्यधिक सक्रिय ज्वालामुखी फ्यूगो के फटने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 69 हो गई जबकि इससे 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं।

<p>Guatemala Fuego volcano eruption 69 dead and hundreds...- India TV Hindi Guatemala Fuego volcano eruption 69 dead and hundreds injured as lava surge sweeps through villages

ग्वाटेमाला सिटी: ग्वाटेमाला के अत्यधिक सक्रिय ज्वालामुखी फ्यूगो के फटने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 69 हो गई जबकि इससे 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। सीएनएन ने सोमवार देर रात ग्वाटेमाला के इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंसेज के हवाले से बताया कि रविवार को ज्वालामुखी विस्फोट के बाद इससे निकला काला धुआं आसमान में लगभग 6 मील तक गया। अभी तक 16 मृतकों की पहचान की गई है। (अमेरिका की कारोबार नीति को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने की ट्रंप की आलोचना )

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 12 बच्चों सहित 15 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें से कुछ गंभीर रूप से झुलसे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि ज्वालामुखी की राख और धुआं 12 मील के दायरे तक फैल गया है। राष्ट्रपति जिमी मोरालेस ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है।

बीबीसी के मुताबिक, ग्वाटेमाला में रविवार को हुए ज्वालामुखी विस्फोट के बाद लापता लोगों की तलाश में सैनिक भी मदद कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नेशनल कॉऑर्डिनेशन फॉर डिजास्टर रिडक्शन ऑफ ग्वाटेमाला (कॉनरेड) ने सोमवार को मृतकों की संख्या 62 से बढ़कर 69 हो गई। कई शवों को लावा के मलबे से बाहर निकालने के बाद यह इजाफा हुआ है। कॉनरेड ने यह भी कहा कि अब तक 3,100 लोगों को बचाया गया है, 1,711 लोगों को अस्थाई पनागहगारों में आश्रय दिया गया है।

 

Latest World News