Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अमेरिका की कारोबार नीति को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने की ट्रंप की आलोचना

अमेरिका की कारोबार नीति को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सख्त रवैये के चलते उभरी कारोबारी जंग की चिंताओं के बीच रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने ट्रम्प की आलोचना की है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 05, 2018 12:37 IST
Republican lawmakers criticize Trump for America business...- India TV Hindi
Republican lawmakers criticize Trump for America business policy

वाशिंगटन: अमेरिका की कारोबार नीति को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सख्त रवैये के चलते उभरी कारोबारी जंग की चिंताओं के बीच रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने ट्रम्प की आलोचना की है। वहीं राष्ट्रपति ने अपनी कार्रवाइयों का यह कहकर बचाव किया है कि अमेरिका अपने शीर्ष व्यापारिक सहयोगियों के साथ जल्द मजबूत स्थिति में आ जायेगा। ट्रम्प ने कई ट्वीट कर कहा कि चीन एवं अमेरिका के कई सहयोगियों के साथ उनकी बातचीत से वे व्यापारिक बाधाएं दूर होंगी , जिनका सामना अमेरिकी किसान करते हैं। (सिंगापुर में 12 जून को सुबह 9 बजे होगी ट्रंप-किम की बैठक )

उन्होंने कहा कि चीन ‘‘ सोयाबीन पर पहले ही 16 प्रतिशत का कर लगाता है। हमारे कृषि उत्पादों पर कनाडा ने कई व्यापारिक बाधाएं लगा रखी हैं। यह सब अब स्वीकार्य नहीं होगा !’’ उन्होंने कहा , ‘‘ हम जल्द मजबूत स्थिति में होंगे। हम अब और लाभ नहीं लेने देंगे। ’’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह कनाडा , मैक्सिको एवं यूरोपीय संघ समेत अमेरिका के शीर्ष कारोबारी सहयोगियों पर स्टील एवं एल्युमिनियम के आयात पर शुल्क लगाया था और उन्होंने चीन आयातित वस्तुओं पर 200 अरब डॉलर तक का शुल्क लगाने की धमकी दी है। सीनेट के रिपब्लिकन सांसदों ने चेतावनी दी है कि इन शुल्क से आर्थिक लाभ कम होगा और मतदाताओं की मनोदशा पर भी इसका असर पडे़गा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement