A
Hindi News विदेश अमेरिका म्यांमार के रखाइन राज्य में फिर से भड़की हिंसा, हजारों लोग अपना घर छोड़कर भागे

म्यांमार के रखाइन राज्य में फिर से भड़की हिंसा, हजारों लोग अपना घर छोड़कर भागे

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने बताया कि म्यांमार के रखाइन राज्य में एक बार फिर हिंसा भड़कने से पिछले सप्ताह हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

United Nations says renewed violence in Myanmar Rakhine displaces thousands | AP Representational- India TV Hindi United Nations says renewed violence in Myanmar Rakhine displaces thousands | AP Representational

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने बताया कि म्यांमार के रखाइन राज्य में एक बार फिर हिंसा भड़कने से पिछले सप्ताह हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ताजा हिंसा आरकन आर्मी द्वारा सेना और पुलिस चौकियों पर हमले के बाद भड़की है। 4 जनवरी को हुए आरकन आर्मी के इस हमले में म्यांमार पुलिस के 13 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 9 अन्य घायल हो गए थे। आको बता दें कि यहां 2017 में भड़की हिंसा के बाद लगभग 10 लाख रोहिंग्या मुसलमानों को पलायन करना पड़ा था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि पिछले शुक्रवार भड़की हिंसा के बाद करीब 4,500 लोगों ने अपने घरों को छोड़ दिया है और पलायन कर गए हैं। सरकारी सुरक्षा बलों पर विद्रोहियों के हमले से दोबारा राज्य में हिंसा भड़क उठी है। अगस्त 2017 में भी सुरक्षा बलों पर रोहिंग्या के हमलों के बाद कथित सैन्य प्रतिशोध शुरू हुआ था जिसके कारण बड़े पैमाने पर बौद्ध राष्ट्र से मुस्लिम अल्पसंख्यकों का पलायन हुआ था।

दुजारिक ने एक नियमित समाचार ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, ‘म्यांमार के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यवाहक रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर और मानवाधिकार कोऑर्डिनेटर नट ओस्टबी उत्तर और मध्य रखाइन की स्थिति को लेकर काफी चिंतित हैं।’

Latest World News