A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में अब गन कल्चर पर लगेगी लगाम, राष्ट्रपति बाइडेन ने नए आदेश पर किए हस्ताक्षर

अमेरिका में अब गन कल्चर पर लगेगी लगाम, राष्ट्रपति बाइडेन ने नए आदेश पर किए हस्ताक्षर

इस आदेश के प्रभावी होने से अब बंदूक खरीदने वाले व्यक्ति की पिछली पृष्ठभूमि की और अधिक बारीकी से जांच की जा सकेगी। राष्ट्रपति बाइडेन ने बंदूक हिंसा पर जानकारी देते हुए कहा, बंदूक खरीदने से पहले यह जांचना सामान्य बात है कि क्या वह कोई गुंडागर्दी या घरेलू दुर्व्यवहार करने वाला है।

joe biden- India TV Hindi Image Source : PTI अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

सैन डिएगो (अमेरिका): अमेरिका में अंधाधुंध फायरिंग और इनसे हो रही बेगुनाहों की मौत से परेशान लोगों को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ी राहत दी है। बाइडेन ने मंगलवार को उस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य बंदूक के दुरुपयोग पर लगाम लगाना है। इस आदेश के प्रभावी होने से अब बंदूक खरीदने वाले व्यक्ति की पिछली पृष्ठभूमि की और अधिक बारीकी से जांच की जा सकेगी। साथ ही आग्नेयास्त्रों के बेहतर और अधिक सुरक्षित भंडारण को बढ़ावा दिया जाएगा। इस कार्यकारी आदेश का मकसद यह सुनिश्चित करना भी है कि अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियां पिछली गर्मियों में बनाए गए बंदूक नियंत्रण कानून को प्रभावी ढंग से लागू कर सकें।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने क्या कहा?
जो बाइडेन ने पत्रकारों को बंदूक हिंसा पर जानकारी देते हुए कहा, ''बंदूक खरीदने से पहले यह जांचना सामान्य बात है कि क्या वह कोई गुंडागर्दी या घरेलू दुर्व्यवहार करने वाला है। बाइडेन ने यह भी कहा कि पिछले साल, उन्होंने 30 वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण बंदूक सुरक्षा कानून 'बाईपार्टिसन सेफर कम्युनिटीज एक्ट' (Bipartisan Safer Communities Act) पर हस्ताक्षर किए थे। यह मेरे पूर्ववर्तियों की तुलना में मेरे कार्यकाल में बंदूक हिंसा को कम करने के लिए अधिक कार्यकारी कार्रवाइयों को लेकर उठाया गया एक ठोस कदम था।''

यह भी पढ़ें-

जनवरी में अंधाधुंध फायरिंग में गई थी 11 लोगों की जान
गौरतलब है कि जनवरी में लॉस एजेंलिस के निकट डांस हॉल को निशाना बनाकर एक व्यक्ति ने अंधाधुंध गोलीबारी की थी और इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई थी जबकि कई घायल हुए थे। अमेरिका में अंधाधुंध गोलीबारी की कई घटनाएं सामने आने के बाद से हथियारों के दुरुपयोग पर लगाम लगाने को लेकर बहस छिड़ी हुई है।

Latest World News