Saturday, April 20, 2024
Advertisement

क्यों दिवालिया हुआ अमेरिका का Silicon Valley Bank? सवाल सुनते ही चलते बने जो बाइडेन

सोमवार के दिन सिलिकॉन वैली बैंक के दिवालिया होने पर एक ब्रीफिंग के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहुंचे थे। इस दौरान उनसे सिलिकॉन वैली बैंक और देश के बैंकिंग सिस्टम के धराशायी होने को लेकर जब सवाल किया गया तो उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस को बीच में ही छोड़ दिया।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: March 14, 2023 14:20 IST
Why America's Silicon Valley Bank went bankrupt Joe Biden left the press conference on this question- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

Silicon Valley Bank collapse: अमेरिकी सिलिकॉन वैली बैंक Silicon Valley Bank (SVB) बंद होने का असर पूरी दुनिया पर देखने को मिल सकता है। संभावना जताई जा रही है कि इस बैंक के बंद होने का वैश्विक प्रभाव दिख सकता है। साल 2008 के बाद अमेरिकी बैंकिंग सेक्टर का यह सबसे बड़ा संकट है। सोमवार के दिन सिलिकॉन वैली बैंक के दिवालिया होने पर एक ब्रीफिंग के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहुंचे थे। इस दौरान उनसे सिलिकॉन वैली बैंक और देश के बैंकिंग सिस्टम के धराशायी होने को लेकर जब सवाल किया गया तो उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस को बीच में ही छोड़ दिया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस अधूरा छोड़ निकल गए बाइडेन

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो बाइडेन से एक रिपोर्टर ने पूछा कि सिलिकॉन वैली बैंक संकट के बारे में क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ है और क्या आप अमेरिका के लोगों को आश्वासन दे सकते हैं कि इसका असर उनके जीवन पर नहीं पड़ेगा। इस सवाल का जवाब देने के बजाय अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को बीच में ही छोड़ दिया और वहां से चले गए। इस दौरान उनसे कई तरह के सवाल किए जा रहे थे। लेकिन उन्होंने अचानक ही प्रेस कॉन्फ्रेंस को बंद कर दिया। इस दौरान एक रिपोर्टर द्वारा पूछा गया कि क्या अमेरिका में कोई दूसरा बैंक भी दिवालिया हो सकता है। इस सवाल के कहे जाने से पहले ही वे कॉन्फ्रेंस रूम से बाहर जा चुके थे।

कई बार हुआ ऐसा

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब जो बाइडेन ने किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस को बीच में छोड़ा है। दरअसल इससे पहले भी वह कई बार प्रेस कॉन्फ्रेंस को बीच में छोड़कर जा चुके हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर उनका यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जहां लोग जो बाइडेन का मजाक उड़ाते भी दिख रहे हैं।

अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक है SVB

कैलिफोर्निया स्थित सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका में 16वां सबसे बड़ा बैंक है, जिसे शुक्रवार को कैलिफोर्निया के वित्तीय संरक्षण और नवाचार विभाग द्वारा बंद कर दिया गया था। बाद में फेडेरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कार्पोरेशन को इसका रिसीवर नियुक्त किया है। बाइडेन ने कहा कि उनके निर्देश पर वित्त विभाग के सचिव और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक ने एसवीबी और सिग्नेचर बैंक में समस्याओं के समाधान के लिए बैंकिंग नियामकों के साथ पूरी लगन से काम किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement