A
Hindi News विदेश अमेरिका जी20 में शामिल होने की खुशी लेकिन इस एक बात से निराश हैं राष्ट्रपति जो बाइडन, जानें क्या बोले

जी20 में शामिल होने की खुशी लेकिन इस एक बात से निराश हैं राष्ट्रपति जो बाइडन, जानें क्या बोले

भारत की राजधानी नई दिल्ली में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। जो बाइडेन से लेकर इमैनुएल मैक्रों और ऋषि सुनक तक इस सम्मेलन का हिस्सा होंगे।

joe biden- India TV Hindi Image Source : PTI जो बाइडेन

भारत में हो रहे जी20 शिखर वार्ता 2023 को लेकर दुनियाभर में चर्चाएं तेज हैं। जी20 के अध्यक्ष के रूप में भारत  9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी जानकारी दी है कि वह इस सप्ताह भारत की यात्रा करने को लेकर उत्सुक हैं। हालांकि, सम्मेलन के लिए खुश जो बाइडेन ने एक बड़े मुद्दे पर निराशा भी जाहिर की है। 

जिनपिंग के कारण नाखुश बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 7 से लेकर 10 सितंबर तक भारत की यात्रा पर रहने वाले हैं। हालांकि, उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शामिल न होने की खबरों पर निराशा जाहिर की है। बाइडेन ने कहा - " मैं उनके सम्मेलन में न आने से निराश हूं लेकिन मैं उनसे मिलूंगा"। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के बाद वियतनाम की यात्रा पर भी जाने वाले हैं।

नहीं आ रहे पुतिन-जिनपिंग
हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की ओर से ये जानकारी दे दी गई थी कि वह भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने नहीं आएंगे। अधिकारियों के मुताबिक, पुतिन अभी यूक्रेन में जारी विशेष सैन्य अभियान पर फोकस करना चाहते हैं। वहीं, इसके बाद कई अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी जी20 सम्मेलन से किनारा कर सकते हैं। रूस की ओर से विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और चीन की ओर से प्रधानमंत्री ली कियांग सम्मेलन में हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि, चीन की ओर से इस बात को लेकर अब तक आधिरकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

ये नेता हो रहे शामिल
भारत की राजधानी नई दिल्ली में हो रहे जी20 सम्मेलन के लिए बाइडन के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा आदि नेताओं ने अपनी यात्रा की पुष्टि कर दी है। बता दें कि सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 10 सितंबर को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को जी20 अध्यक्ष पद की कमान सौंपेंगे। अगला जी20 सम्मेलन ब्राजील में होगा।

ये भी पढ़ें- 2024 चुनाव के लिए रामास्वामी का डोनाल्ड ट्रंप को समर्थन! बोले- वो रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार बनते हैं तो...

 

ये भी पढ़ें- यूक्रेन से बड़ी खबर, रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव को जेलेंस्की ने किया बर्खास्त, इस शख्स को मिली नई जिम्मेदारी

 

 

Latest World News