A
Hindi News हेल्थ शरीर में आई विटामिन बी9 या फोलिक एसिड की कमी को दूर करने के लिएं खाएं ये 5 चीजें

शरीर में आई विटामिन बी9 या फोलिक एसिड की कमी को दूर करने के लिएं खाएं ये 5 चीजें

फोलिक एसिड का सेवन करने से होने वाले फायदे और इसकी कमी किन चीजों को खाकर पूरी कर सकते हैं इसके बारे में बताएंगे।

<p>Matar</p>- India TV Hindi Image Source : INSTATRAM/ANIA_THE_HIVE Matar

महिला और फिर पुरुष दोनों को ही अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आपको डाइट में उन सभी चीजों को शामिल करना होगा जो आपको ताकत दें। वैसे तो शरीर में हर विटामिन्स की आवश्यकता होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे विटामिन का नाम बताएंगे जिसका हो सकता है नाम कम लोगों से सुना या फिर पढ़ा हो। ये विटामिन बी 9 है। विटामिन बी 9 का रायायनिक नाम फोलिक एसिड है। फोलिक एसिड की कमी होने से महिलाओं और पुरुषों दोनों को  ही कई तरह की समस्याओं का सामना पड़ता है। जैसे कि शारीरिक विकास में कमी, बालों का सफेद होना, मुंह में छाले की समस्या होना या फिर जीभ में सूजन का आना। ऐसे में आज हम आपको फोलिक एसिड का सेवन करने से होने वाले फायदे और इसकी कमी किन चीजों को खाकर पूरी कर सकते हैं इसके बारे में बताएंगे।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें भिंडी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

फोलिक एसिड या विटामिन बी 9 से भरपूर फूड्स

अंडे का करें सेवन
अगर आपके शरीर में फोलिक एसिड या फिर विटामिन बी 9 की कमी है तो आप डाइट में अंडे को शामिल करें। अंडा शरीर में आई फोलिक एसिड की कमी को पूरी करेगा। इसके साथ ही आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भी प्रचुर मात्रा में मिलेगा।

इन 6 रोगों में असरदार है भुना चना, रोज डाइट में शामिल करने से होगा असर

बादाम
फोलिक एसिड की कमी को दूर करने का एक और अच्छा स्त्रोत बादाम है। इसमें भी विटामिन बी 9 होता है। इसका रोजाना सेवन करने से शरीर मे आई फोलिक एसिड की कमी दूर होगी।

Image Source : Instagram/wholefoodwellbeingमटर 

खूब खाएं मटर 
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि शरीर में आई फोलिक एसिड की कमी को दूर मटर के सेवन से भी किया जा सकता है। इसके साथ ही मटर में आपको कई विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं।

Image Source : Instagram/ghaigardensTamatar

टमाटर 
किसी ना किसी सब्जी में घर में टमाटर का इस्तेमाल हो ही जाता है। लेकिन क्या आपको पता है टमाटर आपके शरीर में आई फोलिक एसिड की कमी को दूर करने में कारगर है। आप चाहें तो टमाटर का सेवन ऐसे भी सलाद के रूप में कर सकते हैं।

सोयाबीन
सोयाबीन भी शरीर में आई विटामिन बी 9 की कमी को पूरा करने में आपकी सहायता करेगा। इसमें फोलिक एसिड के अलावा कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं।

ये लोग ना खाएं अनार, सेहत को हो सकता है नुकसान

फोलिक एसिड का सेवन करने के अन्य फायदे

  • बालों को झड़ने यानी कि हेयर फॉल की समस्या से बचाता है
  • प्रेग्नेंसी के लिए बहुत जरूरी
  • पुरुषों की शारीरिक कमजोरी की समस्या को दूर करने में सहायक
  • तनाव कम करने में मददगार

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।    

Latest Health News