1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ये लोग ना खाएं अनार, सेहत को हो सकता है नुकसान

ये लोग ना खाएं अनार, सेहत को हो सकता है नुकसान

ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसका सेवन कुछ लोगों को करना हानिकारक हो सकता है। ये फल है अनार। अनार कई गुणों से भरपूर होता है। बावजूद इसके कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 27, 2021 18:28 IST
Pomegranate- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DANIOCASGARDEN Pomegranate

फल सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं। यहां तक कि जब बाजार आप फल खरीदने जाते हैं तो मन करता है कि सारे फल एक साथ खरीद लें। ऐसा इसलिए क्योंकि फल ना केवल सेहत के लिए अच्छे होते हैं बल्कि ये देखने में भी आकर्षक लगते हैं। लेकिन आज हम एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसका सेवन कुछ लोगों को करना हानिकारक हो सकता है। ये फल है अनार। अनार कई गुणों से भरपूर होता है। बावजूद इसके कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। जानें क्या है ये वजह और किन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए।

Anar

Image Source : INSTAGRAM/RAJESHWAR_FRUIT_COMPANY
Anar

ये लोग ना खाएं बैंगन, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

शुगर पेशेंट ना खाएं

अनार मीठा होता है। अगर डायबिटीज पेशेंट अनार को खाएंगे तो उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जो कि सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 

लो ब्लड प्रेशर के मरीज 
अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अनार का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज कुछ दवाइयों का भी सेवन करते हैं। ऐसे में अनार खाना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे दोनों के तत्व रिएक्ट कर सकते हैं। इसी कारण लो बीपी के पेशेंट इसे खाने से बचें।

Anar

Image Source : INSTAGRAM/SHIHABMOHAMMMED
Anar

अगर एसिडिटी से हैं ग्रसित 
आजकल ज्यादातर लोग एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो अनार का सेवन करने से परहेज करें। दरअसल, अनार की तासीर ठंडी होती है। इस कारण उसे डाइजेस्ट करने में दिक्कत होती है। लिहाजा खाना पेट में सड़ने लगता है और एसिडिटी की समस्या और बढ़ सकती है।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें भिंडी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

खांसी से हैं परेशान 
अगर आपको बार-बार खांसी आ रही है तो भी अनार का सेवन ना करें। इसका सेवन करने से संक्रमण बढ़ सकता है। 

त्वचा से संबंधित अगर कोई दिक्कत हो तो ना खाएं
कई लोगों को त्वचा से संबंधित दिक्कत होती है। अगर आप भी किसी तरह की स्किन संबंधी समस्या से पीड़ित हैं तो अनार को खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि अनार का सेवन करने से आपकी स्किन पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं। 

एलर्जी 
कई लोगों को अनार से एलर्जी होती है। अगर आपको भी अनार से एलर्जी है तो इसका परहेज करना ही आपकी सेहत के लिए ठीक होगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania
bigg boss 15