1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ये लोग ना खाएं बैंगन, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

ये लोग ना खाएं बैंगन, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

कई गुणों से युक्त होने के बावजूद भी कुछ लोगों को बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा ना करना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 23, 2021 14:29 IST
Baigan - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ ABDULRAFAY_CLICKS Baigan 

बैंगन कई लोगों को बहुत पसंद होता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बैंगन का नाम सुनते ही अजीब सी शक्ल बनाने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है हर मौसम में मिलने वाला बैंगन सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ये ना केवल सेहत के लिहाज से अच्छा होता है बल्कि स्वाद में भी अच्छा होता है। गर्मियों में लोग बैंगन और आलू की सब्जी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं, सर्दियों में इसका भर्ता भी खूब खाया जाता है। यहां पर आपका ये जानना जरूरी है कई गुणों से युक्त होने के बावजूद भी कुछ लोगों को बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा ना करना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

नहीं खाते बैंगन तो आज से ही खाना कर दें शुरू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

एलर्जी से ग्रसित

अगर किसी को किसी भी तरह की एलर्जी है तो आप बैंगन को खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कि बैंगन का सेवन करने से आपकी परेशानी और बढ़ जाए। 

डिप्रेशन की ले रहे दवा
अगर आप डिप्रेशन से गुजर रहे हैं तो बैंगन को खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति ज्यादातर दवाओं का सेवन करता है। ऐसे में अगर आप बैंगन का सेवन करेंगे तो उन दवाओं का असर कम हो सकता है। 

Baigan

Image Source : INSTAGRAM/ CREATIONSBYKITS
Baigan

आंखों में जलन की दिक्कत
अगर आप आंख से संबंधित किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो बैंगन को ना खाएं। हो सकता है कि इसका सेवन करने से आपकी समस्या पहले की अपेक्षा और भी बढ़ जाए। 

डायबिटीज पेशेंट खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल


बवासीर होने पर
बवासीर से पीड़ित व्यक्ति भी बैंगन का सेवन करने से परहेज करें। हो सकता है कि आपकी दिक्कत और बढ़ जाए। 

पथरी की समस्या से परेशान लोग ना खाएं
आजकल पथरी की समस्या भी आम है। ऐसे में खानपान का खास ध्यान रखना जरूरी है। इसी वजह से आप बैंगन का सेवन करने से बचें। डॉक्टर्स के अनुसार बैंगन में ऑक्सलेट होता है जो किडनी के लिए हानिकारक होता है। 

खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति बैंगन ना खाएं
अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो इसका मतलब है कि आप एनीमिया से ग्रसित हैं। ऐसे लोग भी बैंगन का सेवन करने से परहेज करें। डॉक्टर्स के अनुसार बैंगन के सेवन से रक्त बनने में दिक्कत हो सकती है। 
 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।    

bigg boss 15