Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Kidney Stone: पथरी की समस्या का कारण हो सकती हैं ये 6 गलतियां, ऐसे करें बचाव

किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी से आज के समय में बहुत से लोग पीड़ित हैं। इसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर बन जाते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 01, 2021 0:15 IST
kidney stone - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV kidney stone 

किडनी में स्टोन होना एक कॉमन बीमारी है। किडनी शरीर का एक अहम अंग है। इसका काम ब्लड को फिल्टर करना होता है। किडनी द्वारा ब्लड फिल्टरेशन के दौरान सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे मिनरल्स बारीक कणों के रूप में यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं, जो पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

जब ब्लड में इन तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो ये किडनी में जमा होकर पत्थर के टुकड़ों जैसा आकार ले लेते हैं, जिसके कारण ब्लैडर तक यूरिन पहुंचने के रास्ते में रुकावट आती है और किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी की समस्या पैदा हो जाती है। इस समस्या में खाने-पीने में काफी एहत‍ियात रखने की जरूरत होती है। जाने-अनजाने में लोग कई ऐसी गलतियां करते हैं जो आगे चलकर बीमारी का कारण बनती हैं। इसी तरह, पथरी की बीमारी का सबसे बड़ा कारण है खानपान और लाइफस्टाइल में की जाने वाली गलतियां। आज हम आपको बताएंगे ऐसी 6 गलतियों के बारे में जिन्हें आप नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, अगर ऐसा न करें तो आप पथरी से अपना बचाव कर सकते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक है 'धनिया का पानी', इस तरह से करें डाइट में शामिल

किडनी की पथरी के जोखिम को बढ़ा देती हैं ये 6 गलतियां 

पानी की कमी

आपको उन चीजों को पतला करने के लिए पर्याप्त पानी पीने की जरूरत है जो आपके शरीर में स्टोन में बदल सकती हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा नहीं पीते हैं या बहुत अधिक पसीना बहाते हैं, तो आपका पेशाब पीला दिखाई दे सकता है। इसलिए रोजाना लगभग 10 कप पानी पीने का टारगेट रखें। नींबू पानी या संतरे के रस में मौजूद साइट्रेट स्टोन को बनने से रोक सकता है। 

डाइट

आप जो खाते हैं वह इन किडनी स्टोन का कारण बन सकता है। किडनी स्टोन का सबसे आम प्रकार तब होता है जब आपकी किडनी पेशाब करते समय कैल्शियम और ऑक्सालेट आपस में चिपक जाते हैं। ऑक्सालेट एक रसायन है जो कई हेल्दी फूड्स और सब्जियों में होता है। आपका डॉक्टर आपको हाई ऑक्सालेट फूड्स को सीमित करने के लिए कह सकता है अगर आपको पहले इस प्रकार की पथरी हो चुकी है। 

सोडियम

आप इसे मुख्य रूप से टेबल सॉल्ट के जरिए से प्राप्त करते हैं। यह कई प्रकार की किडनी की पथरी होने की संभावना को बढ़ा सकता है। इसलिए नमकीन स्नैक्स, डिब्बाबंद फूड्स, पैकेज्ड मीट और अन्य प्रोसेस्ड फूड्स से सावधान रहें। 

आंत की समस्या

क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे सूजन आंत्र रोग वाले लोगों में पथरी सबसे आम किडनी की समस्या है। आंत्र की समस्या आपको दस्त की समस्या दे सकती है। आपका शरीर आंत से अतिरिक्त ऑक्सालेट को अवशोषित कर सकता है। 

रेड मीट 

रेड मीट और शेलफिश आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। यह जोड़ों में जमा हो सकता है और गाउट का कारण बन सकता है या आपकी किडनी में जाकर पथरी बना सकता है। इससे भी जरूरी बात यह है कि पशु प्रोटीन आपके मूत्र के कैल्शियम स्तर को बढ़ाता है और साइट्रेट की मात्रा को कम करता है, जो दोनों ही पथरी को बढ़ावा देते हैं। 

गाउट

यह स्थिति रक्त में यूरिक एसिड का निर्माण करती है और जोड़ों और किडनी में क्रिस्टल बना सकती है।  इस स्थिति में किडनी की पथरी बड़ी और बहुत दर्दनाक हो सकती है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

दिन में एक बार जरूर खाएं भुना चना, एक साथ कई बीमारियों में करता है फायदा

Dengue: बारिश के मौसम में ही फैलता है डेंगू, जरा सी लापरवाही से आ सकते हैं चपेट में, जानें लक्षण कारण और बचाव

Health Tips: पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement