Monday, April 29, 2024
Advertisement

Health Tips: पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

पेट में कीड़ा होना आम बात है। बहुत से लोगों को ये समस्या होती है। बच्चों में ये परेशानी ज्यादा देखी जाती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: July 31, 2021 20:08 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पेट के कीड़े मारने के घरेलू उपाय

पेट में कीड़े होना आम बात है। बहुत से लोगों को ये समस्या होती है। बच्चों में ये परेशानी ज्यादा देखी जाती है। इस दौरान उनके पेट में दर्द होना, भूख नहीं लगना, उल्टी होना, रात को सोते वक्त दांत कटकटाना जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। इसलिए समय रहते इसका इलाज कराना जरूरी होता है।

आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से आपको पेट के कीड़ों से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में: 

लहसुन

लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इससे पेट में होने वाले कीड़ो की समस्या से छुटकारा मिलता है। एक सप्‍ताह तक हर रोज कच्‍चे लहसुन को खाली पेट खाये या एक कप दूध में लहसुन की दो कली को डालकर अच्‍छे से उबाल ले अब इससे थोड़ा सा ठंडा करके पीएं। ऐसा करने से पेट में कीड़ों की समस्‍या दूर होगी।

लौंग

लहसुन की तरह लौंग में भी कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है। ये एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी पैरासिटिक गुणो से भरपूर होते हैं। ये शरीर के अंदर कीड़ों को मारने में मदद करता है। एक चम्‍मच लौंग के पाउडर को एक कप गर्म पानी में मिलाएं और फिर इससे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद इसको पी जाएं। रोज एक सप्‍ताह तक इसका सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाएंगे।

हल्दी

हल्दी के सेवन से कई तरह के रोगों को आसानी से दूर किया जा सकता है। हल्दी पेट के कीड़े के लिए काफी अच्छा घरेलू उपचार है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबीयल गुण पेट के कीड़ों को मारने में मदद करते है। इसके अलावा हल्‍दी सूजन, गैस, उल्टी और पेट में दर्द जैसे सम्सया को दूर करने में मदद करती है। कच्ची हल्दी के रस में थोड़ा सा नमक डालकर सुबह खाली पेट पिएं इससे कीड़ों की समस्‍या दूर होती है और ये फायदेमंद भी होता है।

नीम

नीम पेट के कीड़े के लिए काफी लाभदायक है। इसमें एंटी-पैरासिटिक गुण मौजूद होते है। पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें फिर आधा चम्मच पेस्ट ले और उसको पानी के साथ मिलाकर हर सुबह एक सप्ताह तक खाली पेट पिएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement