Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिन में एक बार जरूर खाएं भुना चना, एक साथ कई बीमारियों में करता है फायदा

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 से 60 ग्राम भुने चने का सेवन करना चाहिए। जानिए भुने चने को डाइट में शामिल करने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 30, 2021 21:36 IST
Roasted Chana benefits in hindi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Roasted Chana benefits in hindi

भुना चना तो आपने कई बार खाया होगा। कई लोगों को तो रोस्टेड चना इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो रोजाना दिन में एक वक्त इसका सेवन जरूर करते हैं। भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और प्रचुर मात्रा में विटामिन होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 से 60 ग्राम भुने चने का सेवन करना चाहिए। जानिए भुने चने को डाइट में शामिल करने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं। 

ज्यादा अमरूद खाने से भी पड़ सकते हैं बीमार, इन बीमारियों से पीड़ित लोग ना करें सेवन

कब्ज में दिलाता है राहत

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना भुने हुए चने खाएं। भुने चने खाने से आपको आराम मिलेगा। साथ ही कब्ज की वजह से हो रही और दिक्कतों में भी आराम मिलेगा।

Roasted Chana health Benefits

Image Source : INSTAGRAM/HEALTHBUDNUTRITION
Roasted Chana health Benefits 

डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी
भुने हुए चने का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के लिए भी लाभकारी है। भुना हुआ चना ग्लूकोज को सोख लेता है जिससे कि ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसी वजह से मधुमेह रोगियों को भुने हुए चने का सेवन करना चाहिए। 

वजन घटाने में मददगार
अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो आप भुने हुए चने को डाइट में शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है। जो कि वजन को कम करने में सहायता करता है। फाइबर पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है जिससे कि आपको भूख जल्दी नहीं लगती है।

घर से सारे मच्छर भगाने के लिए ये 5 नैचुरल स्प्रे हैं असदार, कम पैसों में होगा तैयार, जानें तरीका

खून की कमी करता है दूर
अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो रोजाना भुना चना खाए। भुना चना शरीर में खून की कमी की समस्या को दूर करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। जो कि खून की कमी को दूर करने में कारगर है। 

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो भुने चना का सेवन करें। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है। इसके साथ ही ये मौसम बदलने पर होने वाली समस्याओं से भी बचाता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement