Thursday, March 28, 2024
Advertisement

घर से सारे मच्छर भगाने के लिए ये 5 नैचुरल स्प्रे हैं असदार, कम पैसों में होगा तैयार, जानें तरीका

मच्छरों के पनपने का मतलब है कि उन बीमारियों का खतरा बढ़ना जो मच्छरों के काटने से फैलती हैं। ये बीमारियां हैं- डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया। जानिए मच्छर भगाने के लिए घर पर किस तरह से नेचुरल ऑयल बना सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 30, 2021 18:47 IST
5 Home Made mosquito repellent sprays - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 5 Home Made mosquito repellent sprays 

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा मच्छर पनपते हैं। गढ्ढे में पानी भरना, कूलर में लंबे वक्त पानी का ना बदलना या फिर किसी भी पानी भरे बर्तन का खुले स्थान पर बिना ढके रखना। इन सब जगहों पर मच्छर आसानी से पनप जाते हैं। मच्छरों के पनपने का मतलब है कि उन बीमारियों का खतरा बढ़ना जो मच्छरों के काटने से फैलती हैं। ये बीमारियां हैं- डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया। ऐसे में जरूरी है कि आप मच्छरों को भगाने के लिए कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिससे मच्छर भी भाग जाएं और आप केमिकल के इस्तेमाल से भी बच जाएं। जानिए मच्छर भगाने के लिए घर पर किस तरह से नेचुरल ऑयल बना सकते हैं। 

नीम और नारियल तेल से बना ऑयल 

मच्छरों को भगाने के लिए नीम की पत्तियां कारगर होती हैं। लेकिन अगर आप मच्छरों को भगाने के लिए किसी नैचुरल ऑयल की तलाश कर रहे हैं तो इसमें भी नीम की पत्तियां कारगर हैं। इस तेल को बनाने के लिए आप 30 एमएल नारियल के तेल में नीम के तेल की करीब 10 बूंदें मिलाएं। अगर ये आपको गाढ़ा लगे तो उसमें आप थोड़ा सा गर्म पानी मिला लें। इससे आप घर में छिड़काव करें। ऐसा करने से घर से मच्छर दूर रहेंगे। 

टी ट्री ऑयल में मिलाएं ये चीजें

टी ट्री ऑयल का नाम तो आपने खूब सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है टी ट्री ऑयल भी मच्छरों को भगाने में कारगर है। इसमें मौजूद एंटी सेप्टिक और इनफ्लेमेटरी तत्व मच्छरों को बेअसर कर देगें। इस तेल में बहुत ज्यादा तेज महक होती है जो कि मच्छरों को भगाने में सहायक है। आप बस 10 बूंदें टी ट्री ऑयल की एक बोतल में डालें और उसमें 30 एमएल नारियल का तेल डालें। अगर आपको ये गाढ़ा लगे तो इसमें थोड़ा सा गर्म पानी डालें। ये तेल घर में छिड़काव करें। 

लैवेंडर से बनाएं ये तेल
लैवेंडर की महक मच्छरों को घर से दूर रखती है। ऐसे में आप 3 से 4 चम्मच लेमन जूस, 3 से 4 चम्मच वेनिला और करीब 10 से 12 बूंदें लैवेंडर के तेल की डालें। इसे शीशी में अच्छे से मिलाएं। इस तेल का स्प्रे अगर आप घर में करेंगे तो मच्छर घर में भटकेंगे तक नहीं।

लेमनग्रास और रोजमैरी ऑयल का स्प्रे
60 एमएल नारियल तेल में लेमनग्रास और रोजमैरी के तेल की करीब 10-10 बूंदें डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। इस नैचुरल ऑयल का अगर आप स्प्रे घर में करेंगे तो मच्छर घर से दूर भागेंगे।

नीम और कपूर का तेल
मच्छरों को घर से भगाने के लिए आप नीम और कपूर को मिलाकर तेल घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए बस आप नीम का तेल करीब 30 से 40 एमएल लें। करीब 5 टिकिया कपूर की लें और उसे अच्छे से मसल लें। एक खाली शीशी में नीम का तेल डालें और उसमें मसला हुआ कपूर डालकर शीशी का ढक्कन बंद कर हिलाएं। इस तेल का घर में स्प्रे करने से घर के आसपास मच्छर नहीं भटकेंगे।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement