Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Dengue: बारिश के मौसम में ही फैलता है डेंगू, जरा सी लापरवाही से आ सकते हैं चपेट में, जानें लक्षण कारण और बचाव

मच्छरों के काटने से आप कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। इनमें से एक बीमारी है डेंगू। जानिए डेंगू कैसे फैलता है, इसके लक्षण क्या हैं और इससे बचने के लिए आप क्या उपाय अपना सकते हैं ये भी जानें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 30, 2021 19:59 IST
Know all about Dengue - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Know all about Dengue 

बरसात का मौसम जितना अच्छा लगता है उतना ही ज्यादा इस मौसम में सेहत के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है। थोड़ी सी भी लापरवाही आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण हैं मच्छर। बारिश का मौसम मच्छर पनपने के लिए अनुकूल होता है। ऐसे में अगर आपने अपने आसपास साफ सफाई नहीं रखी या फिर कहीं पर भी जलभराव हुआ या लंबे वक्त तक कोई पानी खुला और स्टोर रहा तो वो बीमारियों की चपेट में ला सकता है। मच्छरों के काटने से आप कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। इनमें से एक बीमारी है डेंगू। जानिए डेंगू कैसे फैलता है, इसके लक्षण क्या हैं और इससे बचने के लिए आप क्या उपाय अपना सकते हैं ये भी जानें।

घर से सारे मच्छर भगाने के लिए ये 5 नैचुरल स्प्रे हैं असदार, कम पैसों में होगा तैयार, जानें तरीका

जानें कैसे आप आ सकते हैं डेंगू की चपेट में 

बरसात के मौसम में जलभराव होना लाजमी है। ऐसे में अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही बरततें हैं तो आप डेंगू से ग्रसित हो सकते हैं। डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। अगर किसी स्वस्थ व्यक्ति को इस मच्छर ने काट लिया तो वो डेंगू से संक्रमित हो जाता है। खास बात है कि ये मच्छर दिन में काटते हैं और ज्यादा ऊंचाई तक नहीं उड़ पाते। 

ऐसे फैलता है डेंगू
मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से तेज बुखार आता है। अगर डेंगू मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है तो उसके शरीर में डेंगू वायरस बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। ये मच्छर व्यक्ति को काटते वक्त उसके शरीर का खून चूसता है। जब यही मच्छर किसी दूसरे व्यक्ति को काटता है तो उससे वायरस दूसरे व्यक्ति के शरीर में पहुंच जाता है। इस तरह दूसरा व्यक्ति भी डेंगू वायरस से पीड़ित हो जाता है। 

डेंगू के 3-4 दिनों में दिखने लगते हैं लक्षण
अगर किसी को मादा एडीज इजिप्टी मच्छर ने काट लिया तो डेंगू के लक्षण सामान्य तौर पर 3 से 4 दिन ही दिखने लगते हैं। हालांकि कई बार बीमारी के पनपने की मियाद 3 से 10 दिनों की भी हो सकती है। 

Home Remedies For Mosquitoes: मच्छर से हैं परेशान? ये हैं उन्हें दूर भगाने के कारगर घरेलू उपाय

डेंगू के लक्षण

  • ठंड लगने के साथ ही तेज बुखार आना
  • कमजोरी लगना 
  • खाने का मन नहीं करना
  • गले में हल्का दर्द होना
  • सिर और जोड़ों में दर्द होना
  • मांसपेशियों में ऐंठन होना
  • शरीर में खासकर चेहरे, गर्दन और छाती पर गुलाबी रंग के रैशेज होना

प्लेटलेंट्स गिरने से हो सकता है खतरा, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क
अगर किसी भी व्यक्ति में उपरोक्त लक्षण दिख रहे हैं तो वो तुरंत डेंगू का टेस्ट कराएं। डेंगू मच्छर के वायरस के शरीर में फैलते ही प्लेटलेट्स लगातार कम होने लगते हैं। इनका कम होना मरीज के लिए जानलेवा भी हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्लेटलेट्स बॉडी की ब्लीडिंग को रोकने का काम करते हैं। एक स्वस्थ्य व्यक्ति के शरीर में डेढ़ से दो लाख प्लेटलेट्स होते हैं। डेंगू के बुखार में ये प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं। अगर ये प्लेटलेट्स एक लाख से कम हैं तो तुरंत अस्पताल में भर्ती कराना चाहिए। अगर प्लेटलेट्स गिरकर 20 हजार से भी कम होने लगती है तो डॉक्टर्स प्लेटलेट्स भी चढ़ाते हैं। 

बचने का उपाय

  • अपने आसपास जलभराव न होने देना
  • आसपास पानी जमा हो तो उसमें मिट्टी भर दें। अगर ऐसा करना संभव नहीं है तो उसमें मिट्टी के तेल की बूंदे डाल दें
  • खुला पानी ना पिएं। पानी को ढककर ही रखें  
  • रात को सोते वक्त मच्छरदानी का इस्तेमाल करें या फिर मॉस्किटो रिफिल लगाएं
  • पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement