Friday, April 26, 2024
Advertisement

एसिडिटी से राहत दिलाने में सहायक हैं ये 3 चीजें, जानिए कब और कितना सेवन करने से होगा फायदा

एसिडिटी एक आम समस्या है। इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 20, 2021 7:59 IST
acidity problem - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/YOGESH.FIT.COACH एसिडिटी के लिए घरेलू नुस्खे 

एसिडिटी एक बहुत आम समस्या है। इस समस्या के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे सीने में जलन, गैस, खट्टी डकार और पेट में दर्द  होना। इससे निजात पाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं मिल जाएंगी, जिनसे इंस्टेंट रिलीफ मिल तो जाता है, लेकिन इनसे कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अगर आपको ज्यादा तकलीफ नहीं है तो दवाई लेने के बजाए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकता हैं। ये आपको साइड इफेक्ट्स के खतरे से भी बचाएगा। आइए जानें कि एसिडिटी की दिक्कत होने पर किन चीजों की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है।

रात को खाली पेट सोने से हो सकती हैं ये दिक्कतें

एसिडिटी होने पर काम आएंगे ये 3 आसाना घरेलू नुस्खे 

दालचीनी की चाय 

दालचीनी की चाय एसिडिटी की परेशानी से आराम दिला सकती है। एसिडिटी होने पर एक ग्लास पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें। इसका स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें थोड़ा-सा गुड़ भी मिला सकते हैं।

फायदेमंद है अजवाइन 

ajwain

Image Source : INSTAGRAM/CSSGDRYFRUITSPICES
अजवाइन 

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन काफी मददगार हो सकती है। ये न सिर्फ आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाएगी, बल्कि गैस, पेट दर्द, सीने में जलन और खट्टी डकार से राहत देने के साथ ही हाजमे को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगी। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को पीसें और उसे खा लें। इसके अलावा अजवाइन को भूनकर या पानी में उबालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

डाइट में शामिल करें गुड़ 

एसिडिटी की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आप गुड़ की मदद ले सकते हैं। खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खा लें। इसके अलावा गुड़ को पानी में उबालकर भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है। गुड़ में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, आयरन, पोटैशियम और कॉपर की उच्च मात्रा होती है। इन सभी गुणों की मदद से एसिडिटी की परेशानी दूर होती है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दूध में मिलाकर करें इन तीन चीजों का सेवन

HEALTH TIPS: डायबिटीज, अर्थराइटिस से रहना है दूर तो पिएं दालचीनी का पानी, मिलेगा लाभ

रेगुलर पीरियड्स न होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं 4 घरेलू उपाय

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement