1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रेगुलर पीरियड्स न होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं 4 घरेलू उपाय

रेगुलर पीरियड्स न होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं 4 घरेलू उपाय

पीरियड्स के रेगुलर यानी समय पर न होने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन, सेहत का ध्यान रखकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 19, 2021 14:18 IST
irregular periods - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेगुलर पीरियड्स न होने के कारण और घरेलू उपाय 

भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से बहुत सी महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या से परेशान रहती हैं। जिसके चलते वो अपने आप को तनाव से घिरा महसूस करती हैं। वैसे तो पीरियड्स मिस होने की सबसे कॉमन वजह प्रेग्नेंसी होती है। लेकिन, अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान नहीं कर रही हैं और फिर भी आपके पीरियड्स मिस हो रहे हैं तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। आमतौर पर पीरियड साइकल 28 दिन का होता है जो हर महीने इतने दिन के अंतर पर चलता रहता है। लेकिन अगर यह साइ‍कल एक महीने बहुत लंबा और दूसरे महीने बहुत छोटा रहने लगे तो यह अनियमित या इरेग्युलर पीरियड्स माना जाता है।

लो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 10 तरीके, नैचुरल तरीके से होगा नियंत्रित

अनियमित पीरियड होने के कारण

  • तनाव अनियमित पीरियड का बहुत बड़ा कारण होता है।  हिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन नाम के तीन हार्मोन होते हैं, जिनका संतुलन बिगड़ते ही पीरियड्स में परेशानी शुरू हो जाती है और जैसे ही यह संतुलन तनाव की वजह से बिगड़ता है पीरियड पर इसका सीधा असर दिखता है। 
  • मोटापे के कारण भी महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। यही नहीं, तेजी से अगर वजन घटने लगे तक भी यह समस्‍या होना आम बात है।
  • गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से भी मासिक धर्म चक्र पर प्रभाव पड़ता है। ये गोलियां अंडाशय के अंडे को रिलीज करने से रोकती हैं।
  • लगातार बीमार रहने या थायरॉयड, मधुमेह की वजह से भी मासिक धर्म में अनियमितता देखी जा सकती है। 

अनियमित पीरियड्स से छुटकारा पाने के लिए 4 आसान घरेलू उपाय

हल्दी

हल्दी को वार्मिंग जड़ी बूटी भी माना जाता है।  यह मासिक धर्म और संबंधित हार्मोन को नियमित करने में मदद करती है।  अगर इसे महिलाएं रोज रात में एक गिलास दूध के साथ मिलाकर पिएं तो बहुत फायदा मिलेगा। 

अदरक

रोजाना अदरक का सेवन आपके मासिक धर्म को नियमित करने में बहुत सहायक हो सकता है।  इसके लिए एक कप पानी में एक इंच अदरक डालें और अच्‍छी तरह से उबालें।  स्वाद के लिए आप इसमें शहद या नमक के साथ काली मिर्च डाल सकती हैं।  इस मिश्रण को आप एक महीने तक रोज दिन भर में 3 बार पिएं।  आपका अनियमित पीरियड नॉर्मल हो जाएगा। 

Health Tips: इन 6 चीजों का सेवन करने से मजबूत बनेगी इम्यूनिटी, दूर रहेंगी बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियां

दालचीनी

cinamon

Image Source : INSTAGRAM/RJANMOL
दालचीनी 

दालचीनी की तासीर गर्म  है।  ऐसे में यह अनियमित पीरियड्स को ठीक करने में उपयोगी साबित होता है।  आप एक ग्‍लास दूध में आधा चम्मच दालचीनी मिलाकर उसका सेवन करें।  आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखने लगेगा। 

सौंफ

सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक तत्व होते हैं जो पीरियड्स को नियमित रखने में सहायक होते हैं।  इसके साथ ही यह फीमेल सेक्स हार्मोंस को भी नियंत्रित रखती हैं।  दो चम्‍मच सौंफ लें और एक ग्‍लास पानी में सौंफ डाल कर रातभर भिगो दें।  अगली सुबह पानी को छानकर पिएं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

फैटी लिवर से निजात पाने के लिए बिल्कुल भी ना करें इन फूड्स का सेवन

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन से भरपूर इन 5 चीजों को बनाए डाइट का हिस्सा

थायराइड मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है नारियल, इन 4 तरीकों से करें डाइट में शामिल

Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे फॉलो करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। रेगुलर पीरियड्स न होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं 4 घरेलू उपाय News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X