1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. HEALTH TIPS: डायबिटीज, अर्थराइटिस से रहना है दूर तो पिएं दालचीनी का पानी, मिलेगा लाभ

HEALTH TIPS: डायबिटीज, अर्थराइटिस से रहना है दूर तो पिएं दालचीनी का पानी, मिलेगा लाभ

दालचीनी का पानी पीने के कई फायदे है। दालचीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर मसाला होता है। दालचीनी का प्रयोग केवल मसालों के रूप में ही नहीं बल्की इसका सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 20, 2021 0:19 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM GETFIT_WITH_ISHU दालचीनी का पानी पीने के फायदे

दालचीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर मसाला होता है। इसका प्रयोग केवल मसालों के रूप में ही नहीं बल्की कई तरीकों से किया जा सकता है। कुछ लोग दालचीनी की चाय पीते हैं, सिरदर्द ठीक करने के लिए सूंघते हैं, वहीं कुछ लोग मसालों के तौर पर करते हैं। इसके इस्तेमाल से कई रोगों का इलाज भी किया जा सकता है।

इसमें  एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। दालचीनी में पॉलीफिनॉल पाया जाता है, जो पेट से संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है और जोड़ों में दर्द की समस्या से राहत दिलाता है। 

आइए जानते है दालचीनी का पानी पीने के फायदें :

पेट संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद 

दालचीनी का पानी को पेट से संबंधी  परेशानियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका पानी कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ ही डाइजेशन को सुधारने में अहम भूमिका निभाता है। 

दर्द को करता है दूर

दालचीनी का पानी अर्थराइटिस के लिए भी फायदेमंद होती है। अगर आप अर्थराइटिस के दर्द से परेशान हैं औऱ दर्द से आराम नहीं मिल रहा है तो दालचीनी का पानी पी सकते है। यह शरीर के दर्द और सूजन को भी कम करता है। यह मसल्स पेन को कम करने में भी काफी सहायक होता है। आप हफ्ते में 2 से 3 बार दालचीनी का पानी पी सकते हैं। 

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए दालचीनी बहुत फायदेमंद होता है। दालचीनी का पानी सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और डायबिटीज में आराम भी पहुंचाता है। 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दूध में मिलाकर करें इन तीन चीजों का सेवन

वजन घटाने में मददगार

दालचीनी का पानी सेवन करने से वेट लॉस करने में मदद करता है। ये मेटाबॉलिक रेट को बढ़ता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। अगर आप सुबह के समय इस पानी का सेवन करते है तो आपका वजन तेजी से कम होता है। दालचीनी का पानी भूख को कम करता है, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाता है

दालचीनी का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। दालचीनी की चाय और इसका पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। दालचीनी में पॉलीफेनॉल, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता हैं।

क्या मां के दूध पर कोरोना वैक्सीन का कोई असर पड़ता है? पढ़ें पूरी स्टडी

दालचीनी का पानी बनाने का तरीका :

  

  • 1.  सबसे पहले एक बर्तन में पानी को गर्म कर लें।

  • 2.  जब पानी उबलना शुरू हो जाएं तो उसमें दालचीनी का पाउडर डालें। इसमें दालचीनी को पीसकर भी डाल सकते हैं। 

  • 3.  अब इस पानी को ठंड़ा कर के इसमें थोड़ी मात्रा में शहद डालें, जिससे इसकी कड़वाहट निकल सके। 

  • 4.   दालचीनी या इसके पाउडर का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। HEALTH TIPS: डायबिटीज, अर्थराइटिस से रहना है दूर तो पिएं दालचीनी का पानी, मिलेगा लाभ News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X