1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दूध में मिलाकर करें इन तीन चीजों का सेवन

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दूध में मिलाकर करें इन तीन चीजों का सेवन

डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिसमें काफी परहेज करना पड़ता है। अगर आप परहेज नहीं करते हैं तो इसका असर बेहद बुरा होता है। आज कल डायबिटीज की बीमारी बहुत आम हो गई है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 19, 2021 21:38 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM FUNAKATAFARM_CAFE डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो दूध में मिला कर करें इन तीन चीजों को सेवन  

डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिसमें काफी परहेज करने की जरूरत होती है। अगर आप परहेज नहीं करते हैं तो इसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। आज कल डायबिटीज की बीमारी बहुत आम हो गई है। भारत में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज़ है। डायबिटीज के मरीज़ को स्वस्थ रहने के लिए आपने डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है।

डायबिटीज के मरीज़ को बहुत सी चीज़ों को खाने से परहेज़ करने की जरूरत होती है। इसे सही खान-पान और लाइफस्टाइल को चेंज करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को मीठी और मैदा वाली चीजों से दूर रहना चाहिए। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और पोटैशियम वाली चीज़ों का सेवन करना चाहिए। दूध में सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, दूध  डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है।  

डायबिटीज मरीजों को दूध में इन तीन चीजें मिला कर पीने से काफी लाभ होता है...

क्या मां के दूध पर कोरोना वैक्सीन का कोई असर पड़ता है? पढ़ें पूरी स्टडी

हल्दी का दूध

दूध में हल्दी मिलाकर पीना से सेहत ठीक रहती है। जुकाम होने पर, फीवर होने पर लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं, लेकिन क्या आपको ये पता है कि हल्दी वाला दूध पीने से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है। हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। इसे पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

दालचीनी वाला दूध

दालचीनी मसाले को किसी भी खाने में डाल दें इसे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल आदि पाए जाते हैं। डायबिटिज मरीजों के लिए दालचीनी वाला दूध पीने से काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसको एक साथ मिला कर पीने से इंफेक्शन का भी खतरा कम रहता है और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। 

रात को खाली पेट सोने से हो सकती हैं ये दिक्कतें

बादाम का दूध

बादाम सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है। बादाम का दूध डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन पाए जाते हैं। बादाम वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दूध में मिलाकर करें इन तीन चीजों का सेवन News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X