Friday, April 19, 2024
Advertisement

रात को खाली पेट सोने से हो सकती हैं ये दिक्कतें

अक्सर कई लोग रात में बिना खाना खाएं सोना पसंद करते है। कई बार लोग ऐसा इसीलिए करते है क्योंकि उन्हें ये लगता है कि ऐसा करने से वे एक स्वस्थ जीवन जी रहे है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: July 19, 2021 16:40 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM MINTALPILLOW रात को खाली पेट सोने की वजह से स्वास्थ्य के लिए बेहद खराब है।

अक्सर कई लोग रात में बिना खाना खाएं सोना पसंद करते है। कई बार लोग ऐसा इसीलिए करते है क्योंकि उन्हें ये लगता है कि ऐसा करने से वे एक स्वस्थ जीवन जी रहे है। मगर उन्हें ये नही पता रहता है कि ऐसा करना उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद खराब है।अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह का नाश्ता हमे किसी राजा की तरह करना चाहिए और रात का भोजन किसी भूखे की तरह मगर लोग इन बातों को कुछ ज्यादा ही गंभीरता से ले लेते हैं और रात का भोजन करना सही नहीं समझते हैं।

मगर लोगों को ये नहीं पता होता कि रात का भोजन न करना किसी स्लो पॉइज़न से कम नही होता है। अगर आप रात को बीना खाए सोते हैं तो आपको नींद न आने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। जब आप कुछ नहीं खाते हैं तो इससे नींद डिस्टर्ब होती है। धीरे-धीरे ये आदत बन जाता है और आपको सोने में दिक्कत होने लगती है।

क्या मां के दूध पर कोरोना वैक्सीन का कोई असर पड़ता है? पढ़ें पूरी स्टडी

रात को खाली पेट सोने की वजह से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। खाली पेट सोने से प्रोटीन और अमीनो एसिड की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। इसकी वजह से मांसपेशियों में कमज़ोरी आने लगती है। जबकि मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए सही समय पर ज़रूरी है कि खाना जरूरी है और सही तरह से खाया जाए।

अगर आप रात को बिना खाना खाएं सोते हैं तो आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है। जिसके कारण आपको कमज़ोरी और थकान महसूस हो सकती है। इससे आगे चलकर आपके शरीर को नुकशान हो सकता है।

रेगुलर पीरियड्स न होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं 4 घरेलू उपाय

रात को भूखे सोने की वजह से सोने में दिक्कत होने लगती है। जिसकी वजह से गुस्सा और चिड़चिड़ापन बढ़ने लगता है। धीरे-धीरे ये आपके आदत बनने लगता है। इसलिए खाली पेट सोने की आदत को दूर करना चाहिए  रात में हल्का-फुल्का ही सही पर कुछ ज़रूर खाना चाहिए. जिससे आपका शरीर स्वस्थ रह सके।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement