Friday, April 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें भिंडी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

क्या आपको पता है स्वाद में बेहतरीन होने के अलावा भिंडी मधुमेह रोगी के ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। जानिए भिंडी का सेवन मधुमेह पेशेंट किस तरह से करें कि उन्हें उसका फायदा मिले।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 27, 2021 18:26 IST
Bhindi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CALIFORNIA_GARDENING Bhindi

बाजार में बहुत सारी सब्जियों हैं जिनका सेवन करना शुगर डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी होगा। इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी भिंडी है। इस मौसम में बाजार में आपको भिंडी आसानी से मिल जाएगी। ये सब्जी कई लोगों की इतनी ज्यादा फेवरेट होती है कि वो रोजाना इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है स्वाद में बेहतरीन होने के अलावा भिंडी मधुमेह रोगी के ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। जानिए भिंडी का सेवन मधुमेह पेशेंट किस तरह से करें कि उन्हें उसका फायदा मिले।

डायबिटीज पेशेंट रोजाना बस इस जूस का करें सेवन, अपने आप कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Test

Image Source : INSTAGRAM/DIABETESCONTROLSS
Diabetes test

डायबिटीज नियंत्रित करेगी भिंडी

कई गुणों से भरपूर भिंडी में सॉव्युबल फाइबर होता है। ये फाइबर डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है। इसी वजह से हर शुगर के मरीज को भिंडी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

मधुमेह के रोगी ऐसे करें भिंडी का सेवन

  • सबसे पहले भिंडी को पानी से अच्छी तरह से धो लें
  • भिंडी को रात में पानी में भिगोकर रख दें
  • सुबह भिंडी के पानी को छान लें और पी लें
  • ऐसा रोजाना दो से तीन महीने तक करें
  • ऐसा करने से आपको फायदा होगा

भिंडी खाने के अन्य फायदे

Bhindi

Image Source : INSTAGRAM/SAHYADRIFARMS
Bhindi

थायराइड पेशेंट इन 5 चीजों को खाने से बचें, वरना और बढ़ सकती है समस्या

इम्यूनिटी करती है मजबूत
अगर आप खुद का किसी भी रोग से बचाव करना चाहते हैं तो उसके लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप भिंडी को अपनी डाइट में शामिल करें। भिंडी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा। 

आंखों की रोशनी बढ़ती है
अगर आपकी आंखें कमजोर है तो आप भिंडी को डाइट में शामिल करें। भिंडी में बीटा कैरोटीन होता है। ये बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता करता है। 

पेट के लिए बेहतरीन
भिंडी में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। जिसकी वजह से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है और आपको बार बार कुछ खाने की जरूरत नहीं पड़ती। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement