1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट रोजाना बस इस जूस का करें सेवन, अपने आप कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट रोजाना बस इस जूस का करें सेवन, अपने आप कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

शुगर की बीमारी से ग्रसित हैं तो इस घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा करेले के जूस का है। जानिए करेले का सेवन करने से डायबिटीज पेशेंट को क्या फायदा होगा। साथ ही इसके सेवन का सही वक्त भी जानें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 27, 2021 12:03 IST
Karela Juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHY._._BITES Karela Juice 

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर में इंसुलिन का उत्पादन कम होने लगता है जिसकी वजह से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसी वजह से कहा जाता है कि शुगर पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें अपने ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच करवाते रहना चाहिए। ऐसे में डॉक्टर के परामर्श के अनुसार कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप भी शुगर की बीमारी से ग्रसित हैं तो इस घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा करेले के जूस का है। जानिए करेले का सेवन करने से डायबिटीज पेशेंट को क्या फायदा होगा। साथ ही इसके सेवन का सही वक्त भी जानें। 

Diabetes Test

Image Source : INSTAGRAM/DIABETESCONTROLSS
Diabetes Test 

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी सौंफ, जानें सेवन का सही तरीका

करेले का जूस है असरदार

डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट में करेले का जूस शामिल करना चाहिए। करेले में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है। एक स्टडी के अनुसार करेले के जूस का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। जो कि शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक होता है। 

Karela Juice

Image Source : INSTAGRAM/ FINEFETTLECOOKERYS
Karela Juice 

ऐसे करें करेले के जूस का सेवन
डायबिटीज पेशेंट रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास करेले के जूस का सेवन करें। इससे ना केवल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा बल्कि ब्लड प्रेशर को भी ये नियंत्रित रखने में मदद करेगा।

डायबिटीज पेशेंट खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट ऐसे भी कर सकते हैं करेले का इस्तेमाल
शुगर पेशेंट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कई चीजों को मिलाकर एक पाउडर बना सकते हैं। ये पाउडर शुगर को नियंत्रित करने में उनकी मदद करेगा। इस पाउडर में आप मेथी दाने, जामुन की गुठली, नीम की पत्ती और सूखा करेला लें। इन सभी को मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को आप रोजाना एक छोटा चम्मच पानी के साथ दिन में दो बार खा लें। इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

Click Mania
bigg boss 15