A
Hindi News हेल्थ Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

एसिडिटी की समस्या का मुख्य कारण गलत खान-पान की आदत है। कई बार बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने से भी एसिडिटी की समस्या हो जाती है।

acidity problem - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/4MUMY एसिडिटी के लिए घरेलू नुस्खे 

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल ना रख पाने और गलत खाने-पीने की आदत की वजह से बहुत से लोग आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो पेट में पाए जाने वाले एसिडिक पदार्थ जब कभी फूड पाइप में आ जाते हैं तो एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। ये शरीर में असुविधा तो पैदा करती ही है, साथ ही पेट में दर्द का कारण भी बनती है। एसिडिटी की वजह से लोगों को खट्टी डकार आना, पेट फूलना, सीने और पेट में जलन जैसी शिकायत होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

चश्मा हटाना चाहते हैं या आंखों की रोशनी करनी है तेज? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

एसिडिटी से राहत पाने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन 

अजवाइन का पानी 

Image Source : INSTAGRAM/nutriscience_by_nehaअजवाइन का पानी 

अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। आपको दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालना है जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें, और ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें फिर इस पानी को पी लें। इससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

भुना जीरा और काला नमक 

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर दिन सब्जी, दाल और रायता में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जीरा, पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज में काफी असरदार माना जाता है। जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। 

मुंह की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये 10 आसान घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

डाइट में शामिल करें आंवला

Image Source : INSTAGRAM/newsinofficialडाइट में शामिल करें आंवला 

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। अगर आपको अक्सर एसिडिटी की शिकायत रहती है, तो आंवला को अपनी डाइट में शामिल करें, इसे आप अचार, मुरब्बा, जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Instant Home Remedies for Headache: सिरदर्द को चंद मिनटों में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल

अदरक की चाय या पानी 

 

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक की चाय या अदरक का पानी, पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

बिना मेकअप के पाएं चेहरे पर कुदरती निखार, स्वामी रामदेव से जानें बेदाग और दमकती स्किन का फॉर्मूला

कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्ख़े, बस ऐसे करें सेवन

वजन कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी, जानिए अन्य फायदे

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News