Friday, April 19, 2024
Advertisement

Instant Home Remedies for Headache: सिरदर्द को चंद मिनटों में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल

सिरदर्द एक आम समस्या है। बहुत से लोग अक्सर इससे परेशान रहते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन, कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर भी सिरदर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 27, 2021 18:19 IST
headache home remedies - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सिरदर्द के लिए घरेलू नुस्खे 

सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिरदर्द में राहत के लिए ली जाती हैं। लेकिन, ज्यादा दवाई लेना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में सिदर्द को दूर भगाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आज हम आपको बताएं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाने से आपका सिदर्द आसानी से दूर हो सकता है। ये उपाय इतने आसान हैं कि आप इन्हें अपने ऑफिस में काम करते-करते भी आजमा सकते हैं। पर एक बात जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो ये है कि आप अपने दिमाग से सभी बुरे विचार को निकाल दीजिए और शांत रहने की कोशिश कीजिए। इससे बार-बार सिरदर्द नहीं होगा।

पीलिया को जड़ से खत्म करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय, लिवर भी होगा मजबूत

इन 7 घरेलू उपायों को अपनाकर सिरदर्द से पाएं छुटकारा 

एक्यूप्रेशर का करें प्रयोग 

headache problem

Image Source : INSTAGRAM/#AQUAPRESSURE
एक्यूप्रेशर से ठीक करें सिरदर्द  

सालों से लोग सिरदर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं। सिरदर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए। इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए। ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए। ऐसा करने से आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा। 

नींबू और गर्म पानी पिएं 

अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक से तेज सिरदर्द उठ गया है, तो यह फटाफट से तैयार होने वाला नुस्खा आपके बहुत काम आ सकता है। इसमें आपको करना बस यह है कि एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डालकर पिएं। इससे सिर दर्द में राहत मिलती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है। 

वजन कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी, जानिए अन्य फायदे

सेब पर नमक डालकर खाएं

अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उसपर नमक डालकर खाएं। सिरदर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है।  

लौंग की पोटली सूंघें 

headache problem

Image Source : INSTAGRAM/FOOD.YOGA.YOUR.MEDICINE
लौंग से ठीक करें सिरदर्द

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए। आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है।  

तुलसी और अदरक का रस 

तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे माथे पर लगाएं। वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है.।इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी। 

कमज़ोर फेफड़े को मजबूत करने के लिए जानिए घरेलु नुस्खे, औषधियां, योगासन और आयुर्वेदिक काढ़ा

लौंग के तेल से मालिश

लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं। लौंग के तेल से माथे की मालिश करने से सिरदर्द से निजात पाया जा सकता है। 

नींबू को चाय में मिलाकर पिएं  

चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए। 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्ख़े, बस ऐसे करें सेवन

Liver Detox Home Remedy: लिवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Coconut water for sugar control: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं नारियल पानी, ध्यान में रखें ये 3 बातें

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए हैं। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement