A
Hindi News हेल्थ घर में मौजूद इन चीजों से बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ शरीर रहेगा गर्म

घर में मौजूद इन चीजों से बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ शरीर रहेगा गर्म

स्वामी रामदेव के अनुसार सर्दियों में इस आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन करके आप शरीर को गर्म रखने के साथ हर बीमारी से कोसों दूर रह सकते हैं। जानिए घर पर कैसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा।

Ayurvedic kadha for winter - India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Ayurvedic kadha for winter 

Highlights

  • स्वामी रामदेव के अनुसार सर्दियों में इस काढ़ा का सेवन करना फायदेमंद होगा
  • काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी होगी बूस्ट

जहां एक ओर ओमिक्रोन तेजी से अपने पाव पसारता जा रहा है।  वहीं दूसरी ओर सर्दी भी धीरे-धीरे बढ़ रही हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम, गले में खराश, बुखार आदि होने आम हो जाता है। क्योंकि सर्दियों में हर किसी की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण आप हर बीमारी के जल्दी से शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को मजबूत रखें। स्वामी रामदेव से जानिए ठंड के मौसम में किस काढ़ा का सेवन करके आप इम्यूनिटी को बूस्ट बनाने के साथ फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं। 

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए सामग्री
  1. 2 कप पानी
  2. आधा टुकड़ा अदरक
  3. 4 काली मिर्च
  4. 4-5 तुलसी के पत्ते
  5. थोड़ी सी कच्ची हल्दी
  6. 1 इंच गिलोय की डंठल
  7. शहद

ठंड में खांसी-ज़ुकाम, सर्वाइकल,अर्थराइटिस से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

सबसे पहले गिलोय को इमामदस्ता में डालकर कूट लें। इसके बाद सभी चीजें भी डालकर कूट लें। इसके बाद एक पैन में 2 कप पानी डालकर उबाल लें। उबाल आने के बाद सभी सामग्री को डालकर धीमी आंच में पकने दें। जब पानी आधा बचे तो गैस बंद करके इसे छानकर शहद डालकर मिला लें और गर्मा-गर्म पिएं। इस काढ़ा का सेवन दिन में 2 बार करें। 

रोजाना रात को सोने से पहले दूध में लौंग मिलाकर करें सेवन, कई समस्याएं होंगी दूर

कैसे काम करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा

गिलोय
गिलोय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ बुखार की समस्या से राहत दिलाते हैं। 

तुलसी
तुलसी की पत्तियों में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुए पाए जाते हैं जो बुखार के साथ-साथ सर्दी-जुकाम से भी निजात दिलाने में मदद करते हैं।  

हल्दी
हल्दी को एंटी सेप्टिक कहा जाता है। यह हमें विभिन्न संक्रमणों से लड़ने की ताकत प्रदान करती है। चाहे अंदरूनी घाव हो या शरीर के बाहर के घाव को, यह उन्हें भरने का काम करती है। 

Latest Health News