Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

रोजाना रात को सोने से पहले दूध में लौंग मिलाकर करें सेवन, कई समस्याएं होंगी दूर

जानिए लौंग का दूध सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 26, 2021 21:27 IST
दूध में लौंग डालकर पीने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दूध में लौंग डालकर पीने के फायदे

Highlights

  • दूध और लौंग कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।
  • इन दोनों चीजों को एक साथ मिलकर पीने से सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं।

सर्द‍ियों के मौसम में लौंग के साथ दूध का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इन दोनों चीजों को एक साथ मिलकर पीने से सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं। दूध और लौंग कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दूध फॉस्‍फोरस, मैग्‍न‍िश‍ियम, आयोडीन, व‍िटाम‍िन ए, डी, के से भरपूर होते हैं तो वहीं लौंग में कॉर्बोहाइड्रेट, आयरन, सोड‍ियम की अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है। जानिए लौंग का दूध सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है। 

छोटे बच्चों को रहती है कब्ज ? किशमिश के पानी से मिलेगी तुरंत राहत 

दूध में लौंग मिलाकर इस तरह करें सेवन

 

राोजाना रात को सोने से पहले दूध में लौंग मिलाकर  सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। आप चाहें तो किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन रात का इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले लोंग को पीसकर बारीक पाउडर बनाकर रख लें ताकि आपको दूध में लौंग मिलाने के लिए हर बार अलग से मेहनत ना करना पड़े। इसके बाद दूध को अच्छी तरह गर्म कर लें। अब एक गिलास दूध में लौंग का पाउडर म‍िलाएं। फिर इसमें थोड़ा सा गुड मिलाकर इसका सेवन करें। 

दूध के साथ लौंग मिलाकर पीने के फायदे

1. गले के लिए फायदेमंद 

सर्दियों में अक्सर लोगों को गले में खराश, कफ आदि की समस्या होती है। ऐसे में रात के समय में  दूध में लौंग मिलाकर सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपको गले की खराश और कफ की समस्या से राहत मिलेगी। 

2. शरीर में मिलेगी एनर्जी

शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होने पर आपको दूध के साथ लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। दूध में कैल्‍श‍ियम, सोड‍ियम, पोटैश‍ियम भरपूर मात्रा में मौजूद होती है जिसकी वजह से शरीर को भरपूर एनर्जी म‍िलती है। इसलिए नियमित रूप से दूध के साथ लौंग मिलाकर पिएं। 

Uric Acid : बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सेब का सिरका होता है असरदार, इस तरह करें सेवन

3. कब्ज की समस्या से मिलेगी राहत

 कब्‍ज की समस्‍या छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले दूध में लौंग मिलाकर इसका सेवन करें। इससे एस‍िड‍िटी और कब्‍ज की समस्‍या दूर हो सकती है।

4.दांतों के दर्द से मिलेगी राहत

अगर आपके दातों में दर्द की समस्या होती है तो ऐसे में आप लौंग का दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में बिल्कुल भी न करें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक 

5.मुंह की बदबू दूर करने में सहायक

अक्सर लोग मुंह से बदबू आने की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में इस समस्या से भी निजात पाने के लिए लौंग का दूध मदद कर सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement