Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में बिल्कुल भी न करें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। जानिए हल्दी के ज्यादा इस्तेमाल से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 14, 2021 13:36 IST
turmeric- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK turmeric

Highlights

  • हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • हल्दी का सेवन करने से पथरी की दिक्कत भी हो सकती है।

आयुर्वेद में हल्दी का बहुत अधिक महत्व है। यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है। हल्दी एंटी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर में किसी भी तरह का दर्द को ठीक करने में मदद करती हैं। लेकिन जहां एक ओर इसके बेहतरीन फायदे हैं वहीं दूसरी ओर इसका अधिक सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है।  जानिए हल्दी के ज्यादा इस्तेमाल से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं?

तुरंत पेट साफ करना है तो इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमा कर देखिए, जल्द ही दिखेगा असर 

हो सकती है पेट में परेशानी 

हल्दी की तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है। ऐसे में अगर आप हल्दी का ज्यादा सेवन करेंगे तो इससे आपको पेट में जलन,सूजन और ऐंठन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करें।

पथरी की समस्या

हल्दी का अधिक सेवन करने से पथरी की दिक्कत भी हो सकती है। कुछ लोग हल्दी का इस्तेमाल हर चीज में करते हैं। ऐसे में आपके सेहत के लिए नुकसान हो सकता है। इसका कम इस्तेमाल ना करने से कि़डनी में पथरी होने की समस्या हो सकती है। दरअसल, हल्दी में मौजूद ऑक्सलेट कैल्शियम को शरीर में सही तरह से घुलने नहीं देता है। 

पर्सनैलिटी में ये 4 बदलाव आपको बनाएंगे सेहतमंद, स्वामी रामदेव से एनर्जी लेवल बढ़ाने का सीक्रेट फार्मूला

उल्टी की समस्या

हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको उल्टी और लूज मोशन जैसी दिक्कत हो सकता है। दरअसल, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन पाचन संबंधित परेशानी को बढ़ाता है जिसकी वजह से उल्टी की समस्या होती है।

स्किन और सांस की समस्या

आमतौर पर हल्दी त्वचा और सेहत के लिए फ़ायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो सांस की समस्या और स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है।

मुंह के छालों से हैं परेशान ? आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

हल्दी की कितनी मात्रा लेना है सही

हल्दी का सेवन विभिन्न तरीकों से किया जाता है। आमतौर पर हल्दी का सेवन 1-2 ग्राम रोजाना कर सकते हैं। अगर आप इससे ज्यादा सेवन करना चाहते हैं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement