Thursday, May 09, 2024
Advertisement

तुरंत पेट साफ करना है तो इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमा कर देखिए, जल्द ही दिखेगा असर

खानपान की गलत आदतों की वजह से लोगों के पाचन शक्ति पर बुरा असर पड़ता है जिसे कब्ज, पेट दर्द, गैस, पेट साफ न होना आदि जैसी समस्याएं घेर लेती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 14, 2021 12:36 IST
 पेट साफ करने के घरेलू उपाय - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  पेट साफ करने के घरेलू उपाय 

Highlights

  • अगर आप पेट साफ न होने की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।
  • शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

खानपान की गलत आदतों की वजह से न जाने लोग कितनी अन्य समस्याओं से परेशान हो जाते हैं। खासकर पेट से जुड़ी समस्याएं। इस गलत आदतों की वजह से लोगों के पाचन शक्ति पर बुरा असर पड़ता है जिसे कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, पेट साफ न होना आदि जैसी समस्याएं घेर लेती हैं। हालांकि कुछ लोग इसे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीके अपानाते हैं। कुछ लोग तो ऐसे हैं जिन्हें बिना सिगरेट या चाय पिएं पेट ही साफ नहीं होता। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो  इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इससे आपका पेट आसानी से साफ भी होगा। इसके साथ ही पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। जानिए किन घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

पर्सनैलिटी में ये 4 बदलाव आपको बनाएंगे सेहतमंद, स्वामी रामदेव से एनर्जी लेवल बढ़ाने का सीक्रेट फार्मूला

अंजीर का करें सेवन

अंजीर कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में भीगे हुए अंजीर मिलाकर इसका सेवन करें। इससे तुरंत कब्ज से राहत मिलती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये पेट को साफ करने में भी मदद करता है। इसके लिए बस आप आधे कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपका डाइजेशन दुरूस्त रहेगा।

सर्दियों में इस वक्त खा लें 2 उबला अंडा, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ ही ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

सौंफ और जीरा पाउडर 

सौंफ और जीरा पाउडर सेवन करने के कई फायदे हैं। इसका सेवन करने से पेट साफ न होने की समस्या से निजात मिलेगी। इसके लिए पहले सौंफ और जीरा पाउडर को तवे पर भून लें। उसके बाद इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब रोजाना सुबह खालपी पेट इस मिश्रण का सेवन करें। इससे आपको राहत मिलेगी। 

मुलेठी का करें सेवन

मुलेठी पाचन शक्ति को ठीक करने के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। यह पेट के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके लिए पहले आधा चम्मच मुलेठी पाउडर को गुड़ में मिला लें। अब इस मिश्रण को एक कप गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

पानी 

शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। ये कब्ज से छुटकारा पाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

आंवले के ये हैं कई फायदे, ऐसे करेंगे सेवन तो नहीं सताएंगी बीमारियां 

अजवाइन 

अजवाइन का बीज पेट की समस्या के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह तुरंत पेट को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आप अजवाइन के बीज को भून लें। इसे खाना खाने के बाद भूनी अजवाइन को चबाएं। रोजाना इसका सेवन करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement