Friday, April 19, 2024
Advertisement

Uric Acid : बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सेब का सिरका होता है असरदार, इस तरह करें सेवन

अगर हमारे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल अचानक बढ़ जाता है तो शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 17, 2021 23:31 IST
Apple vinegar is effective in controlling high level uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Apple vinegar is effective in controlling high level uric acid

Highlights

  • डायबिटीज मरीजों के लिए है सेब का सिरका बेहद फायदेमंद होता है।
  • सेब का सिरका यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी असरदार साबित हो सकता है।

अगर हमारे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल अचानक बढ़ जाता है तो शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों के दर्द से लेकर, बल्ड शुगर, गठिया, हार्ट की प्रॉब्लम जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पीड़ित व्यक्ति अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। ऐसे में आप दवाओं के अलावा भी कई ऐसी चीजों को अपने डाइट में शामिल कर बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। उन्हीं में से एक है सेब का सिरका। इसके सेवन से आप यूरिक एसिड को नैचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं। 

सर्दियों में जरूर खाएं सोंठ के लड्डू, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत, नहीं लगेगा सर्दी-जुकाम  

यूरिक एसिड में कारगर है सेब का सिरका

सेब का सिरका यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी असरदार साबित हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ-साथ खून में पीएच लेवल बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसका सेवन करके वजन कम के साथ-साथ डायबिटीज, कैंसर, कोलेस्ट्राल, दिल से जुड़ी बीमारियां जैसी समस्याओं से भी बचा सकता है।

ऐसे करें सेब के सिरके का सेवन

आप सेब के सिरके का सेवन अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि सेब के सिरके को हमेशा पानी मिलाकर पहले इसे पतला कर लेना चाहिए उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा अधिक होती है। जो सेहत को नुसकान पहुंचा सकता है। रोजाना एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो खाना खाने के एक या आधे घंटे पहले पी सकते हैं। 

Omicron: कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से 70 गुना अधिक तेजी से फेफड़ों में फैलता है ओमिक्रॉन: रिसर्च

अन्य फायदे

डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए है सेब का सिरका बेहद फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से डायबिटीज़, कैंसर, दिल से संबंधित बीमारियां से भी बचा सकता है। 

कोलेस्ट्रॉल 

सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके सेवन से सेवन बेड कोलेस्ट्रॉल से बचा सकता है। इसमें एसिटिक एसिड मौजूद होता है जो शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। 

ठंड में सता रहा जोड़-हड्डियों का दर्द? स्वामी रामदेव से जानिए अर्थराइटिस का कारगर इलाज

लीवर 

सेब का सिरका लीवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह लीवर को हेल्दी रखने में मदद करता है। हमारे शरीर में लीवर  कई फंक्शन को चलाने के लिए जाना जाता है। ऐसे में आप सेब का सिरका अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement