Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सर्दियों में जरूर खाएं सोंठ के लड्डू, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत, नहीं लगेगा सर्दी-जुकाम

सोंठ के लड्डू खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं। साथ ही ये सेहत के लिए बेहद गुणकारी होते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: December 16, 2021 22:00 IST
sonth laddu- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUSKHAKITCHEN सोंठ के लड्डू 

Highlights

  • सोंठ के लड्डू खाने से मजबूत बनती है इम्यूनिटी।
  • सर्दियों में होनी वाली पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में सहाय हैं सोंठ के लड्डू।

सर्दियों में सेहत संबंधी कई तरह की दिक्कते होने लगती हैं। इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है। लेकिन अगर आपको बार-बार खांसी या जुकाम होता है तो इसकी वजह कमजोर इम्यूनिटी भी हो सकती है। इसलिए मौसम में बदलाव के साथ ही डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। ठंड के मौसम में रोग शरीर को अंदर से गर्म रखने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए सोंठ एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसे अदरक को सुखाकर बनाया जाता है। सोंठ की तासीर गर्म होती है इसलिए ये ठंड से बचाव करने में सहायक होता है। वैसे को सोंठ के पाउडर का सेवन किया जा सकता है। लेकिन अगर आपको ये पसंद नहीं है कि तो इसके स्वादिष्ट लड्डू बनाकर खा सकते हैं। जानिए सेहत के लिए सोंठ के लड्डू कैसे फायदेमंद होते हैं।

थायराइड से बचाव करने में सहायक हैं ये 3 आयुर्वेदिक नुस्खे, इन फूड्स का भी करें सेवन

दुरुस्त रहता है पाचन

ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा तली-भुनी चीजें खाने से हाजमा गड़बड़ हो सकता है। ऐसे में एसिडिटी और गैस की समस्या सताने लगती है। सोंठ के लड्डू का सेवन करने से सर्दियों में होने वाली पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं।

शरीर को मिलती है गर्माहट

सोंठ की तासीर गर्म होती है। अगर आप नियमित रूप से 1 गिलास हल्के गर्म दूध के साथ सोंठ का लड्डू खाते हैं तो इससे वात की समस्या दूर हो सकती है।

स्ट्रांग होती है इम्यूनिटी

मौसम में बदलाव होने के साथ ही कई बीमारियां घेरने लगती हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि पहले सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर रखा जाए। सोंठ के लड्डू में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

सर्दी-जुकाम और दर्द से मिलती है राहत

अगर ठंड के मौसम में आपको बार-बार सर्दी-जुकाम के कारण परेशान होना पड़ता है तो डाइट में सोंठ के लड्डू जरूर शामिल करें। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो संक्रमण को फैलने से रोकते हैं। इसके अलावा सोंठ के लड्डू खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें- 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में किस तरह से फायदेमंद है अलसी? जानिए इसका जवाब

झटपट बनकर तैयार हो जाती है आंवले की खट्टी-तीखी चटनी, सेवन करने के हैं कई फायदे

बासी मुंह दो भीगे हुए अखरोट खाने से कंट्रोल रहता है शुगर लेवल, इन बीमारियों से बचाव करने में मिलती है मदद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement