A
Hindi News हेल्थ मीठा खाने के बाद पीते हैं पानी तो संभल जाएं, हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार

मीठा खाने के बाद पीते हैं पानी तो संभल जाएं, हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार

कई लोग मीठा खाने के तुंरत बाद ही पानी पी लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो संभल जाए क्योंकि ऐसा करने से आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं।

मीठा खाने के बाद पीते हैं पानी तो संभल जाएं हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/THAT.FOODY.GIRL/ मीठा खाने के बाद पीते हैं पानी तो संभल जाएं हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार

हर किसी को मीठा खाना काफी पसंद होता है। लेकिन कई लोग मीठा खाने के तुंरत बाद ही पानी पी लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो संभल जाए क्योंकि ऐसा करने से आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है।

साउथ अमेरिका के सूरीनाम में हुई एक रिसर्च के ऐसा कहा जा चुका है। रिसर्च के अनुसार मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से ब्लड शुगर का लेवल काफी बढ़ जाता है। यह शोध 2 समूह को लेकर किया गया। जिसमें एक समूह के लोगों ने मीठा खाने के बाद तुंरत पानी पिया। वहीं दूसरे को मीठा के बाद पानी नहीं पीने दिया गया।

कुछ दिनों में बुरी से बुरी लत को कहे बाय, स्वामी रामदेव से जानिए नशे की लत से दूर रहने के उपाय

इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि 'हमेशा मीठा खाने के बाद पानी पीने से आप डायबिटीज टाइप 2' के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि पानी के साथ ग्लूकोज तेजी से बॉडी में अवशोषित होता है।

कितनी देर में पानी पीना है सही

अगर आपने मीठा खाया है तो करीब आधा से एक घंटे बाद ही पानी पिएं। इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

नशे की लत रोकने में लाभकारी है ये नैचुरल दंत मंजन, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने की विधि

मीठा खाने के बाद तुरंत प्यास लगे तो करें ये काम

  • कई लोगों की आदत होती है कि मीठा खाते ही तेजी से प्यास लगने लगती है। जिसके कारण वह भरपेट पानी पी लेते हैं. ऐसे में आप चाहे तो मीठा के बाद कुछ नमकीन खा लें। इससे आपको काफी देर तक प्यास नहीं लगेगी।
  • मीठा खाने के बाद पानी से कुल्ला कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो पानी की जगह फलों का जूस या फिर मिल्क शेक भी पी सकते हैं।
  • जब भी आपको मीठा खाने के बाद प्यास लगे तो आप फलों का सेवन कर सकते हैं।

Latest Health News