A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 चीजें, बिल्कुल न खाएं, वरना बढ़ जाएगा शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 चीजें, बिल्कुल न खाएं, वरना बढ़ जाएगा शुगर लेवल

ये जानना जरूरी है कि डायबिटीज के रोगियों को किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों को नहीं। कुछ चीजें तो ऐसी हैं जिनका एक भी टुकड़ा अगर मधुमेह के रोगियों ने खा लिया तो वो उनके लिए जहर का काम करता है। जानिए वो तीन चीजें कौन सी हैं जिन्हें मधुमेह के रोगियों को भूल कर भी नहीं खाना चाहिए।

<p>Diabetes Test Machine and Sapodilla</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/TOURISMGUYANA Diabetes Test Machine and Sapodilla

डायबिटीज के पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। जरा सी भी लापरवाही उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। डायबिटीज का बढ़ना और घटना मुख्य तौर पर खानपान पर ही निर्भर करता है। ऐसे में मधुमेह के पीड़ित लोगों को उन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए जिससे उनके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़े। इसलिए आपका ये जानना जरूरी है कि डायबिटीज के रोगियों को किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों को नहीं। कुछ चीजें तो ऐसी हैं जिनका एक भी टुकड़ा अगर मधुमेह के रोगियों ने खा लिया तो वो उनके लिए जहर का काम करता है। जानिए वो तीन चीजें कौन हैं जिन्हें मधुमेह के रोगियों को भूल कर भी नहीं खाना चाहिए। 

Image Source : Instagram/HEALTHY_CORNNERKishmish or Raisin

किशमिश
ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो इन ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है। उदाहरण के तौर पर अगर एक कप अंगूर में 27 ग्राम कॉर्बोहाइड्रेट होता है तो एक कप किशमिश में कॉर्बोहाइड्रेट की मात्रा 115 ग्राम हो जाती है। जो शरीर में जाते ही शुगर की मात्रा को बढ़ा देती है। इसी वजह से शुगर के पेशेंट को बिल्कुल भी किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए।

Image Source : PINTERESTWatermelon

तरबूज
तरबूज खाने से मन के साथ पेट भी ठंडा रहता है। इसी वजह से गर्मियों में तरबूज को खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है यही तरबूज डायबिटीज पेशेंट के लिए हानिकारक है। तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है जो कि बहुत ज्यादा है। ये शरीर में जाते ही शुगर की मात्रा को बढ़ा देता है। इसी वजह से मधुमेह के रोगियों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

Image Source : Instagram/TOURISMGUYANACheeku

चीकू
चीकू मौसमी फल है। डायबिटीज पेशेंट को चीकू खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये बहुत मीठा होता है। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है। इसी वजह से डायबिटीज पेशेंट को इसे खाने से बचना चाहिए।

डायबिटीज के लक्षण

  • बार बार यूरिन आना
  • किसी भी जख्म का जल्दी न भरना
  • नजर कमजोर होना
  • बार-बार भूख लगना
  • मसूड़ों से खून बहना
  • मुंह का बार सूखना

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

ये 6 लक्षण हैं डायबिटीज के संकेत, दिखते ही तुरंत कराएं टेस्ट

वजन कम करने के अलावा डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है कच्चा पपीता, जानें और कौन-कौन से होते हैं फायदे​

नाशपाती खाने से तेजी से होगा वजन कम, डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ मिलेंगे ये फायदे

रोजाना खाएं कच्चा प्याज, डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा दिल का भी रखेगा ख्याल

डायबिटीज के अलावा कई और बीमारियों में फायदा करता है तेजपत्ता, जानकर तुरंत करेंगे इस्तेमाल

 

Latest Health News