A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह उठकर जरूर करें ये काम, जल्दी मिलेगा आराम

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह उठकर जरूर करें ये काम, जल्दी मिलेगा आराम

अगर सावधानी नहीं बरती जाए तो इससे किडनी, दिल और आंखों पर गहरा असर पड़ता है।

diabetes control- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM: @DIABETES.TIPS डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह उठकर जरूर करें ये काम

आजकल की दौड़भाग भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। इस वजह से वो तमाम बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। लोगों में डायबिटीज की समस्या भी ज्यादा देखी जा रही है। अगर सावधानी नहीं बरती जाए तो इससे किडनी, दिल और आंखों पर गहरा असर पड़ता है। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह उठकर कुछ चीजें जरूर खानी चाहिए... 

बादाम

रात में ही 4-5 बादाम भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसे खाने से शरीर को प्रोटीन और पोषक तत्व मिलता है। 

ये 5 गलतियां अक्सर करते हैं डायबिटीज के मरीज, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

मेथी का पानी

रात में ही मेथीदाना भिगो दें। सुबह उठकर मेथीदाना हटाकर उसका पानी पी लीजिए। इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर को फाइबर भी मिलता है, जो शुगर को सोखने की रफ्तार धीमी कर देता है। 

सुबह करें ये नाश्ता

अपने नाश्ते में अंडे और साबुत अनाज जैसी चीजों को शामिल करें। इसके अलावा दाल का पराठा, मूंगदाल चिल्ला और इडली भी खा सकते हैं। इससे ब्लड शुगर काफी हद तक नियंत्रण में रहेगा। 

इन ड्रिंक्स का करें सेवन

सुबह दूध से बनी चाय की जगह नींबू पानी और हर्बल टी पिएं। इससे ब्लड शुगर पर नियंत्रण होने के साथ-साथ शरीर भी स्वस्थ बनता है। 

दिवाली के खास मौके डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

जूस पिएं

फलों का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पैकेट में बंद जूस की बजाए दुकान या घर पर फलों से निकला ताजा जूस पिएं। मौसमी फलों का सेवन जरूर करें। 

बता दें कि ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित नहीं होने की वजह से डायबिटीज होती है। ये दो प्रकार की पाई जाती हैं। पहला, जब शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनता है और दूसरा जब शरीर में बन रही इंसुलिन के प्रति शरीर प्रतिक्रिया नहीं देता है। इसलिए इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर आप सुबह उठकर ऊपर बताई गई चीजों का सेवन करते हैं तो आप अपनी डायबिटीज पर काफी हद तक कंट्रोल पा सकते हैं। 

 

Latest Health News