Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

दिवाली के खास मौके डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

दिवाली के खास मौके पर डायबिटीज के मरीजों का अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। जानिए वह फेस्टिवल सीजन में किन बातों का रखें ख्याल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 28, 2020 13:02 IST
दिवाली के खास मौके डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIABETESEXPERIENCES दिवाली के खास मौके डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। घर पर साफ-सफाई के साथ-साथ विभिन्न तरीके के पकवान बनने लगते है। खासकर दिवाली के मौके पर मिठाईयों की कुछ ज्यादा ही डिमांड हो जाती है जो भोग के साथ-साथ गिफ्ट के तौर पर घर आ जाती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है। क्योंकि वह अपने खानपान का ठीक ढंग से ख्याल नहीं रख पाते हैं। डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। जानिए ब्लड शुगर के मरीज कैसे रखें खुद का ख्याल। 

दिवाली के  मौके पर डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें खुद का ख्याल

इन चीजों से बना लें दूरी

दिवाली के खास मौके पर लोग ऑयली चीजों के साथ जंक फूड, फैडी फूड का ज्यादा सेवन करते है। कई लोग तो एल्कोहाल का भी सेवन करते है। जिसके कारण भी आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए जितना हो सके इन चीजों से दूरी बनाकर रखें। 

डायबिटीज के मरीज चीनी की बजाय शहद का ऐसे करें सेवन, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

ज्यादा देर भूखे रहना
कई बार अधिक काम और तैयारियों के चक्कर में लंबे समय तक भूखे रहते हैं। जिसके कारण भी अचानक से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए काम के वक्त थोड़ा सा समय निकालकर कुछ न कुछ खाते रहें। 

समय-समय पर चेक करते रहे ब्लड शुगर
अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या हैं तो त्योहार के इस खास मौके पर समय-समय पर ब्लड शुगर चेक करते रहे। जिससे आपको पता चलता रहें कि आपके शरीर में कोई बदलाव तो नहीं हुआ। 

घर पर ब्लड शुगर चेक करते हैं? इन बातों का ध्यान रखिए वरना होगा नुकसान

करें हेल्दी फूड्स का सेवन
फेस्टिवल के इस सीजन में तली-भुनी चीजों के बजाय ड्राई फू़ट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू आदि का सेवन करे। लेकिन मूंगफली न खाएं इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है एलोवेरा की सब्जी और बर्फी, जानिए बनाने का तरीका 

घर में ही बनाएं मिठाई
अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या हैं तो बाजार से मिठाईयां खरीदने की बजाय घर पर ही गुड़ वाली मिठाईयां बना लें। आप चाहे तो एलोवेरा की बर्फी बना सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है। 

Recipe: रोजाना मेथी के लड्डू खाने से गठिया सहित कई बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें बनाने का तरीका

समय पर लेते रहें दवा
अगर आप ब्लड शुगर की दवा ले रहे हैं तो उसमें कतई लापरवाही न करे। समय-समय पर दवा का सेवन करते रहें। 

करें एक्सरसाइज और योग
तैयारियों में अधिक बिजी रहने के कारण कई बार हम तनाव में चले जाते है। जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए रोजाना समय निकालकर योग और एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

डायबिटीज के रोगियों को रोज चबाना चाहिए तुलसी का पत्ता, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement