Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डायबिटीज के रोगियों को रोज चबाना चाहिए तुलसी का पत्ता, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

तुलसी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसकी पत्तियों का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। इसके अलावा कई अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचाव करती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 20, 2020 13:31 IST
डायबिटीज के रोगियों को रोज चबाना चाहिए तुलसी का पत्ता, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : INSTA/DIABETIC_T1BEAST/FLIEDER.WINDE/ डायबिटीज के रोगियों को रोज चबाना चाहिए तुलसी का पत्ता, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

आज के समय में डायबिटीज सबसे आम बीमारियों से में से एक मानी जाती हैं। जिससे बुजुर्गों के साथ-साथ कम उम्र के बच्चे तेजी से शिकार हो रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान और एक्सरसाइज आदि न करने के कारण शरीर में तेजी से इंसुलिन की मात्रा कम हो रही है जिसके कारण ब्लड शुगर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अगर आपने इस रोग को समय रहते सही नहीं किया तो आप कई अन्य बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। बढ़े हुए ब्लड प्रेशर के कारण फेफड़ों और आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। 

ब्लड शुगर की समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरह की दवाओं के साथ-साथ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो सिर्फ तुलसी का सेवन करके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही जानिए तुलसी का सेवन करने के और लाभ के बारे में। 

आपको बता दें कि तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रुप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकते हैं। 

डायबिटीज के अलावा कई और बीमारियों में फायदा करता है तेजपत्ता, जानकर तुरंत करेंगे इस्तेमाल

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें तुलसी का सेवन

तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आसानी से आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना खाली पेट 3-4 पत्तियों को चबा लें। 

डायबिटीज के रोगियों को रोज चबाना चाहिए तुलसी का पत्ता, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Image Source : INSTAGRAN/PACHAMAMATERRAMEDICA
डायबिटीज के रोगियों को रोज चबाना चाहिए तुलसी का पत्ता, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

तुलसी की पत्तियां खाने से और स्वास्थ्य लाभ

इम्यूनिटी बढ़ाए

तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं।  रोजाना कुछ पत्तियों का सेवन करे। इसके अलावा आप तुलसी अर्क भी पी सकते हैं। 

जानिए गिलोय को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

मलेरिया
जहां एक ओर घर पर तुलसी का पौधा लगाने से मलेरिया वाले मच्छर दूर रहते हैं। वहीं  मलेरिया के बुखार में  दिन में तीन बार तुलसी की पत्तियों का काढ़ा पिएं। इससे लाभ मिलेगा।

डायबिटीज के रोगियों को रोज चबाना चाहिए तुलसी का पत्ता, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Image Source : INSTAGRAM/SKYLOVE_PRODUCTIONS
डायबिटीज के रोगियों को रोज चबाना चाहिए तुलसी का पत्ता, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

सर्दी-जुकाम
सर्दी जुकाम की समस्या हो या फिर गले में खराश की समस्या। इसमें तुलसी काफी कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए तुलसी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर इससे गरारा करें। इसके अलावा सुबह 4-5 तुलसी की पत्तियों को चबा लें। 

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

तनाव को करे कम

सुबह-सुबह 3-4 पत्तियों का सेवन कर लें। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होगा। इसके साथ ही तंत्रिता तंत्र को आराम मिलेगा। जिससे आपका धीरे-धीरे स्ट्रेस कम हो जाएगा। 

तुलसी के फायदे

Image Source : INSTAGRAM/YASHIKA.HERBAL
तुलसी के फायदे

पाचन तंत्र को रखे सही
तुलसी में फाइबर के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालकर पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं। जिससे आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। 

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

टाइफाइड में कारगर
टाइफाइ़ड की समस्या से निजात पाने के लिए 20-21 तुलसी की पत्तियां, 10 काली मिर्च डालकर काढ़ा बना लें और इसका सेवन दिन में 3 बार करें। इससे आपको टाइफाइड में आए बुखार से छुटकारा मिलेगा।  इसके अलावा तुलसी अर्क भी कारगर साबित होगा।

सांस की बदबू से दिलाए निजात

तुलसी में एंटीबैक्टीरयल गुण पाए जाते हैं जो मुंह से बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। इसलिए जब भी आपको लगे कि मुंह से बहबू आ रही हैं झट से 3-4 तुलसी की पत्तियां खा लें। 

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement