Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

घर पर ब्लड शुगर चेक करते हैं? इन बातों का ध्यान रखिए वरना होगा नुकसान

ब्लड शुगर चेक करने के लिए हम घर पर ग्लूकोमीटर का इस्तेमाल करते हैं। जानिए इसे इस्तेमाल करते समय हम कौन-कौन सी गलतियां कर देते है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 23, 2020 13:04 IST
घर पर ब्लड शुगर चेक करते हैं? इन बातों का ध्यान रखिए वरना होगा नुकसान- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TAYLOR_ORUM घर पर ब्लड शुगर चेक करते हैं? इन बातों का ध्यान रखिए वरना होगा नुकसान

डायबिटीज एक क्रोनिक समस्या हैं जिसमें आपको ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल रखनी पड़ती है। अगर आपका ब्लड सुगर बढ़ गया तो आप अन्य कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो आपको समय-समय पर अपना ब्लड शुगर चेक करना पड़ता है। जिससे कि आप अपनी डाइट, लाइफस्टाइल और दवाओं को ठीक ढंग से फॉलो कर सके। इतना नहीं अगर आपका ब्लड शुगर बढ़ा हैं तो इसे चेक आसानी से दवाओं या घरेलू उपायों के द्वारा समय रहते कंट्रोल कर सकते हैं। आज के समय में ब्लड शुगर हर कोई घर में ही चेक कर लेता है।

आमतौर पर ब्लड शुगर चेक करने के लिए ग्लूकोमीटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारी जरा सी गलती बल्ड शुगर को ठीक ढंग से माक पाने में असमर्थ हो जाता है। जिससे कि वह ज्यादा या फिर कम हो जाती है। अगर आपके साथ हमेशा ऐसा ही होता हैं तो चेक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। इससे आपका ब्लड शुगर हमेशा सही आएगा। 

थायराइड को कंट्रोल करने में कारगर है ये औषधियां, स्वामी रामदेव से जानें खाने का सही तरीका

ब्लड शुगर चेक करते वक्त करते है ये गलतियां

खाने के बाद शुगर चेक करना

ब्लड शुगर खाली पेट और खाने के बाद किया जाता है। खाली पेट तो हम सही ले लेते है। लेकिन ब्रेकफास्ट के बाद वाली में थोड़ा हम गड़बड़ कर देते है। दरअसल खाने के 2 घंटे बाद ब्लड शुगर चेक की जाती है। लेकिन इन घंटों की शुरुआत खाना खाने के बाद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जैसे ही आप खाना शुरू कर वैसे ही अपना समय शुरू कर दें। इससे आपका ब्लड शुगर बिल्कुल सही आएगा। 

नौ जड़ी बूटियों से बना ये काढ़ा दिलाएगा हर्निया से छुटकारा, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका

टेस्ट के बाद करे ये काम

ब्लड शुगर टेस्ट करते समय हर बार अंगुली में सुई चुभाई जाती है। लेकिन बार-बार ऐसा करने से आपको अधिक दर्द होता है। कई बार यह किसी इंजरी का कारण बन सकती है। इसलिए हर बार एक ही अंगुली से ब्लड न निकाले। 

एक बार एक सुई का इस्तेमाल

कई ऐसे लोग हैं जो बचत करने के चक्कर में एक ही सुई को लंबे समय तक इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से आपको इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए हर बार ई सुई का इस्तेमाल करे। 

सर्दी-जुकाम की समस्या को जड़ से खत्म करेगा दिव्य धारा और अणु तेल, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका

अंगुली में कितनी अंदर तक सुई ले जाए

जब हम ब्लड शुगर टेस्ट करते हैं तो अंगुली से खून निकालने के लिए सुई का इस्तेमाल करते है। जिसके लिए आप लांसिंग डिवाइस यूज करते हैं। इसलिए जब भी इस डिवाइस का इस्तेमाल करे तो इसमें  सुई 3-4 के बीच करे। 

हाथों को रखें साफ

जब भी आप ब्लड शुगर लेने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि हाथों को साफ रखे। जिससे कि इंफेक्शन का खतरा ना के बराबर हो। आप चाहे तो अंगुली में सैनिटाइजर भी लगा सकते हैं। 

ग्लूकोमीटर खरीद जा रहे हैं तो 

अगर आप ग्लूकोमीटर खरीदने जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करे। क्यों कि मार्केट में आपको कई तरह के प्रोडक्ट मिल जाएगा लेकिन वह किसना सही ये कहना थोड़ा मुश्किल होगा। इसलिए डॉक्टर से बात करते उनसे अच्छा और सही गुणवत्ता वाले उपकरण काा इस्तेमाल करे।  

एक साथ खाते हैं दूध और केला तो हो जाएं सावधान, आ सकते हैं कई बीमारियों की चपेट में

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement