Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दी-जुकाम की समस्या को जड़ से खत्म करेगा दिव्य धारा और अणु तेल, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका

सर्दी-जुकाम की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए दिव्य धारा और अणु तेल काफी कारगर साबित हो सकता है। स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 21, 2020 11:16 IST
सर्दी-जुकाम की समस्या को जड़ से खत्म करेगा दिव्य धारा और अणु तेल, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सर्दी-जुकाम की समस्या को जड़ से खत्म करेगा दिव्य धारा और अणु तेल, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका

बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोग सर्दी-जुकाम और गले की खराश की समस्या होना आम बात है। जिसका सामना अधिकतर लोगों को करना पड़ता है। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के बीच सर्दी-जुकाम या फिर गले में खराश होना जैसे लक्षण दिखने होना आपको डरा देते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के दवाओं का सेवन करते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार मौसम के कारण होने वाले सर्दी-जुकाम की समस्या में दवाओं का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि दवाओं के बदले आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। 

सर्दी-जुकाम की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए दिव्य धारा और अणु तेल काफी कारगर साबित हो सकता है। यह गले की खराब और बंद कान को भी खोलने में मदद कर सकता है।  मार्केट में आसानी से यह दोनों चीजें मिल जाती है लेकिन आप चाहे तो घर पर ही शुद्ध अणु तेल और दिव्य धारा बना सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका। 

नाक, कान, गले की बीमारियों से छुटकारा दिलाएंगे स्वामी रामदेव के ये असरदार नुस्खे, तुरंत दिखेगा अस

दिव्य धारा बनाने की विधि

स्वामी रामदेव के अनुसार दिव्य धारा बनाने के लिए आपको कोई स्पेशल चीज की जरूरत नहीं है। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच पिपमिंट, एक चम्मच अजवाइन शत और थोड़ी सी शुद्ध कपूर डालकर मिला लें। इसके साथ ही इसमें 1 चम्मच लौंग या यूके लिपटिस तेल डालकर मिला लें। थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। आप देखें कि यह लिक्विड में बदल गया है। आप इसे एक साफ बोलत में भर लें। 

ऐसे करे इस्तेमाल

  • जब भी आपको सर्दी-जुकाम, नाक या कान बंद की समस्या हो तो इसकी स्मैल लें। इसके लिए आप थोड़ा सा दिव्य धारा रूमाल में डाल सकते है।
  • अगर आपकी सुबह उठते ही नाक और कान बंद हो जाते हैं तो इसके लिए रात को तकिया में कुछ बूंदे दिव्य धारा की डाल लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  • आप स्टीम लेते समय इसमें 4-5 बूंद इसे डाल सकते हैं। 

एक साथ खाते हैं दूध और केला तो हो जाएं सावधान, आ सकते हैं कई बीमारियों की चपेट में

अणु तेल बनाने की विधि

अणु तेल बनाने के लिए कई प्रकार की औषधियों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप कुछ औषधियों का इस्तेमाल करके इस तेल को बना सकते हैं। इसके एक पैन में तिल का तेल डालकर घर्म करें। इसके बाद इसमें जावित्री, काली मिर्च, छोटी इलायची, त्रिकुटा, कटेली आदि डालकर धीमी आंच में गर्म करें। करीब 5-10 उबलने के बाद इसे छानकर एक बोतल में भर लें।  आपका अणु तेल बनकर तैयार है। 

अणु तेल के लाभ

  • बंद नाक को आराम
  • स्किन एनर्जी
  • आंखों की बामी
  • गले का इंफेक्शन को करे दूर
  • गले की खराश

अर्थराइटिस के दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करे सेवन

ऐसे करें इस्तेमाल

नाक को अणु तेल से भर लें। इसके अलावा इसे आप कान में भी कुछ बूंदे डाल सकते है। इससे आसानी से आपको लाभ मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement