Friday, March 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज चीनी की बजाय शहद का ऐसे करें सेवन, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

शहद सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ वजन कम करने, पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। जानिए यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कैसे कारगर साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 10, 2020 11:23 IST
डायबिटीज के मरीज चीनी की बजाय शहद का ऐसे करें सेवन, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर- India TV Hindi
Image Source : INSTA/SATSWARA/DIABETIC_T1BEAST डायबिटीज के मरीज चीनी की बजाय शहद का ऐसे करें सेवन, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज सबसे आम बीमारियों से में से एक मानी जाती है। इस बीमारी से बुजुर्ग ही नहीं बल्कि अधिक मात्रा में बच्चे और युवा शिकार हो रहे हैं। ब्लड शुगर बढ़ जाने के कारण स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर इसे सही समय में कंट्रोल नहीं किया तो फेफड़ों, आंखों के साथ शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। डायबिटीज को जड़ से खत्म  करना काफी मुश्किल है। लेकिन अगर आप अपने खानपान और लाइफस्टाइल का पूरा ध्यान रखें जो इस बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है। 

ये बात हम अच्छी तरह से जानते हैं कि चीनी डायबिटीज के मरीजों के जहर के समान हैं। ऐसे में हर किसी के दिमाग में आता है किया चीनी की बजाय हम शहद का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें कि शहद सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो एक बार इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

प्रेग्नेंसी में डायबिटीज से घबराएं नहीं, इन घरेलू नुस्खे से कुछ ही दिनों में पाएं ब्लड शुगर से निजात 

आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल है तो शहद खाया जा सकता है। वहीं अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं है या फिर आप डायबिटीज की दवा का सेवन कर रहे हैं तो शहद का सेवन न करे तो आपके लिए बेहतर होगा। 

शहद सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ वजन कम करने, पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। जानिए यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कैसे कारगर साबित हो सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये चूर्ण, चंद दिनों में ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल

शहद में पाए जाने वाले तत्व

शहद पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन्स का भंडार है। इसमें मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड के अलावा एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। एक चम्मच शहद में 64 कैलोरी, 17 ग्राम शुगर, 17 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0.6 ग्राम प्रोटीन और .04 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

ब्लड शुगर में चीनी से ज्यादा शहद क्यों है फायदेमंद

शहद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू 58 है। वहीं चीनी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू  60 होता है। इसका मतलब यह हुआ क‍ि शहद, चीनी की तुलना में कम तेज़ी से आपको ब्लड शुगर बढ़ाता है। इसके साथ ही शहद में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी जैसे कई माइक्रोन्‍यूट्रिएंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

शहद कैसे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में लाभकारी

तुलसी

तुलसी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व जाते हैं तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ कई बीमारियों से बचाव करते हैं। लो ब्लड शुगर की समस्या से परेशान हैं तो  सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों के रस में शहद मिलाकर खाएं।

घर पर ब्लड शुगर चेक करते हैं? इन बातों का ध्यान रखिए वरना होगा नुकसान

आंवला
विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर आंवला भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए रोजाना आंवला का रस या पाउडर, हल्दी को मिला लें और शहद के साथ खा लें. 

त्रिफला
हरड़, बहेड़ा और आंवला से बना त्रिफला स्वास्थ्य के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। डायबिटीज की समस्या से निजात पाने के लिए 10 ग्राम शहद और 10 ग्राम त्रिफला पाउडर को ठीक ढंग से मिला लें। रात को सोने से गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करे। 

डायबिटीज को जड़ से खत्म करेगा ये होममेड आयुर्वेदिक जूस, कुछ ही दिनों में छूट जाएगी इंसुलिन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement