Friday, April 19, 2024
Advertisement

प्रेग्नेंसी में डायबिटीज से घबराएं नहीं, स्वामी रामदेव के इन घरेलू नुस्खे से कुछ ही दिनों में पाएं ब्लड शुगर से निजात

स्वामी रामदेव के अनुसार प्रेग्नेंसी के समय ब्लड शुगर की समस्या होना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी हैं कि प्रेग्नेंसी के समय अच्छा खानपान और योगासन के द्वारा इस समस्या को खत्म किया जाता सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 09, 2020 13:48 IST

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक समस्या है डायबिटीज की। करीब 9 प्रतिशत प्रेग्नेंट महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं में कई तरह के बदलाव आते हैं। जिसके साथ ब्लड शुगर भी तेजी से बढ़ने लगता है। ब्लड शुगर बढ़ने से  मां और होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इतना हीं नहीं मधुमेह के कारण गर्मपात या समय से पहले बच्चे का जन्म हो जाता है। ऐसे में जरूरी हैं कि ब्लड शुगर कंट्रोल हो। 

स्वामी रामदेव के अनुसार प्रेग्नेंसी के समय ब्लड शुगर की समस्या होना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी हैं कि प्रेग्नेंसी के समय अच्छा खानपान  और योगासन के द्वारा इस समस्या को खत्म किया जाता सकता है। 

महिलाओं में कभी नहीं होगी खून और कैल्शियम की कमी, बस अपनाएं स्वामी रामदेव का रामबाण इलाज 

प्रेग्नेंट महिलाएं ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करे ये योगासन

अनुलोम-विलोम

सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरे और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 15 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

उद्गीथ प्राणायाम
इस प्राणायाम को करने के लिए पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं और शांत मन से 'ऊं' के उच्चारण करते हैं। इस प्राणायाम को करने से पित्त रोग, धातु रोग, उच्च रक्तताप जैसे रोगो से निजात मिलता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये चूर्ण, चंद दिनों में ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल

भ्रामरी
इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगूलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद कते हैं। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते हैं। इस प्राणायाम को 3-21 बार किया जा सकता है। 

घरेलू नुस्खे

  • लंबी-लंबी सांसे ले। 
  • गिलोय का काढ़ा डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर हो सकता है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 4-5 इंच की गिलोय की डंठल कूटकर डाल गें और धीमी आंच में पकने दें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर इसका सेवन करें। 
  • रोजाना मधुनाशिनी की 1-1 गोली का सेवन करे। इससे ब्लड शुगर में लाभ मिलेगा।धा खीरा
  • एक करेलास, एक टमाटर, एक आंवला, 4-5 सदाबहार के फूल, थोड़ा एलोवेरा, 1-2 इंच गिलोय, थोड़ा चिरैता को जूस ग्राइंडर में डालकर सभी का जूस निकाल लें। इसके बाद रोजाना सुबह-सुबह इसका सेवन करे। 

ब्लड शुगर को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करेगा ये हर्बल पाउडर, बस रोजाना ऐसे करें सेवन.

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement