Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करेगा ये हर्बल पाउडर, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

अगर समय से ब्लड शुगर को कंट्रोल नहीं किया गया तो जानलेवा साबित हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन देसी उपचारों के द्वारा इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2020 12:08 IST
ब्लड शुगर को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करेगा ये हर्बल पाउडर, बस रोजाना ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : INSTA/SRIVIDHYARAVIKUMAR/EVOANDKIA ब्लड शुगर को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करेगा ये हर्बल पाउडर, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान और तनाव के कारण हर पांचवा व्यक्ति डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं। डायबिटीज के मरीज को अपनी खानपान का विशेष ध्यान रखना पडता है। आपकी जरा सी लापरवाही आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकती हैं। जिससे आप कई अन्य खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

पैंक्रियाज में ठीक ढंग से इंसुलिन न बनने के कारण आपका तेजी से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी हैं कि आप ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे इंसुलिनम बनने लगे। दुनियाभर में करीब 10 प्रतिशत लोग ही टाइप 1 डायबिटीज के शिकार है और बचे हुए टाइप 2 के शिकार है। जिसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल है। अगर समय से ब्लड शुगर को कंट्रोल नहीं किया गया तो जानलेवा साबित हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन देसी उपचारों के द्वारा इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

घर का बना आयुर्वेदिक पाउडर

सामग्री

  • मेथी पाउडर
  • जामुन के बीज का पाउडर
  • नीम पाउडर
  • करेला पाउडर

ऐसे करें सेवन

इन सभी चीजों को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स  कर लें। रोजाना करीब 1 चम्मच लंच और डिनर से आधे घंटे पहले पानी के साथ लें।

घर पर ब्लड शुगर चेक करते हैं? इन बातों का ध्यान रखिए वरना होगा नुकसान

गुरमार का पाउडर

Image Source : INSTAGRAM/FITORUFAMILY
गुरमार का पाउडर

गुरमार का पाउडर
लंच और डिनर के आधे घंटे बाद पानी के साथ एक चम्मच पीसा हुआ गुरमार के पत्तियों का पाउडर लें। गुरमार एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे शरीर में कार्बोहाइड्रेट को कम करके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करीत हैं। 

आयुर्वेदिक जूस भी है ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर

स्वामी रामदेव के अनुसार डायबिटीज को योग के द्वारा जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आप घर पर रहकर अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। तो एक माह के अंदर इंसुलिन लेना बंद हो जाएगा। इतना ही नहीं सिर्फ 7 दिनों में ही डायबिटीज की दवाओं से छुटकारा मिल जाएगा। रोजाना योग के साथ-खान खाली पेट इस हर्बल जूस का भी सेवन करे। इससे आप अधिक लाभ मिलेगा।

इस जूस को बनाने के लिए खीरा, करेला, आंवला जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरी खबर को पढ़ने के लिए देखें ये आर्टिकल-  डायबिटीज को जड़ से खत्म करेगा ये होममेड आयुर्वेदिक जूस, कुछ ही दिनों में छूट जाएगी इंसुलिन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement