A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज पेशेंट रोजाना पिएं ये एक गिलास जूस, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट रोजाना पिएं ये एक गिलास जूस, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

एक ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जिसे हर डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। जाने क्या है ये जूस और इसे घर पर किस तरह से बनाया जा सकता है।

Diabetes- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ BEAT.DIABETES, JAIN_CUISINE_C Diabetes

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में युवा भी आ रहे हैं। जिसकी वजह उनका खराब लाइफस्टाइल है। आमतौर पर शुगर के मरीज को अपने खानपान के प्रति बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहा तो ये शरीर के अन्य अंगों के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जिसे हर डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। जाने क्या है ये जूस और इसे घर पर किस तरह से बनाया जा सकता है। 

खाली पेट रोजाना एक कटोरी खाएं भीगा हुआ काला चना, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

Image Source : Instagram/thebodytuneNeem 

शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी है नीम और गिलोय का जूस
नीम की पत्तियां औषधीय गुणों से युक्त हैं तो वहीं गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जनरल स्टडीज के अनुसार 
नीम की पत्तियों के पाउडर में ऐसी चीज पाई जाती है जो मधुमेह के पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है। वहीं अगर कोई डायबिटीज पेशेंट नीम की पत्तियों को रोजाना सुबह चबा भी लें तो भी उनके लिए ये फायदेमंद होगी। सिर्फ नीम ही नहीं बल्कि गिलोय भी मधुमेह के रोगी के लिए गुणकारी होती है। ये भी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। 

दुबलेपन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं ये 7 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

ये है नीम और गिलोय का जूस बनाने का आसान तरीका

सामग्री

  • नीम की पत्तियां- 10 से 15 उबली हुई
  • गिलोय पाउडर - एक चम्मच
  • अदरक - एक छोटा सा टुकड़ा
  • पुदीने की पत्तियां- करीब 10
  • नमक
  • काली मिर्च पाउडर

Image Source : Instagram/ psshah3neem giloy juice

शरीर में आई विटामिन ई की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें तुरंत शामिल

बनाने की विधि- उबली हुई नीम की पत्तियां, एक चम्मच गिलोय पाउडर, एक छोटा सा टुकड़ा अदरक, करीब 10 पुदीने की पत्तियां और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर को मिक्सी के जार में थोड़ा पानी  डालकर पीस लें। जब ये पिस जाए तो उसे एक गिलास में निकालकर इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। इस जूस को रोजाना खाली पेट पीएं। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।  

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Latest Health News