Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Headache Remedies: सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

सिरदर्द एक आम समस्या है। इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 12, 2021 21:17 IST
headache remedies - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सिरदर्द के लिए आयुर्वेदिक उपाय 

सिरदर्द की समस्या बहुत आम है। ये किसी भी वक्त आपको परेशान कर सकती है। इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। इनमें आंखों की कमजोर रोशनी, पानी की कमी, लंबे समय तक स्क्रीन पर आंखें गड़ाकर बैठना शामिल है। कुछ सिरदर्द माइग्रेन के कारण भी होते हैं। इस बीमारी के पीड़ित मरीजों को चक्कर आनेस बेचैनी, रोशनी और आवाज से सेंसिटिविटी हो सकती है। ऐसे में ज्यादातर दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन, ज्यादा दवाइयां लेने से इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। ऐसे में इसे नेचुरल तरीके से ठीक करने के लिए आप आयुर्वेदिक उपायों की मदद ले सकते हैं। 

Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने में कारगर है 'खीरे का पानी', इस तरह से करें सेवन

आईए जानते हैं ऐसे 5 आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जो आपको सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं। 

ब्राह्मी 

ये एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें कूलिंग इफेक्ट्स होते हैं, जो तनाव और अवसाद को तम करने के लिए जाने जाते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग सिरदर्द से परेशान होते हैं उन्हें अपने नाक में ब्राह्मी और घी की कुछ बूंदों को डालना चाहिए। इससे समस्या कम हो सकती है। 

चंदन 

सिरदर्द दूर करने के लिए लंबे समय से चंदन का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसे घिसकर माथे पर लगाएं। इसके लिए आधे चम्मच चंदन के पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर माथे पर इसका लेप लगाकर इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा करने से आपको आराम मिल सकता है। 

छोटी इलायची 

CARDAMON

Image Source : PIXABAY
छोटी इलायची 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक छोटी इलायची में पाए जाने वाले तत्व सिरदर्द को दूर करने में मदद करते हैं। 

सेंधा नमक 

एक्सर्ट्स के मुताबिक अगर आप नार्मल नमक के बजाय सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको सिरदर्द में राहत मिल सकती है। इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पिएं।

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण को हिरतकी, भिभितकी और आंवला के मिश्रण से बनाया जाता है। ये फेफड़ों को भी साफ रखने के साथ ही शरीर को भी ठंडा रखता है। इसके अलावा सांस-संबंधी दिक्कतें भी दूर होती है और माइग्रेन जैसी सिरदर्द की परेशानी भी दूर हो जाती है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी कार्ब, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

ये संकेत बताते हैं कि आप Low BP के हो गए हैं शिकार, ये घरेलू उपाय करेंगे कंट्रोल

Health Tips: बारिश के दिनों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद टमाटर का जूस, सेवन करने से दूर होंगी बीमारियां

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement