Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Health Tips: बारिश के दिनों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद टमाटर का जूस, सेवन करने से दूर होंगी बीमारियां

टमाटर का जूस पीने से न सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत होगा बल्कि डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 09, 2021 12:10 IST
tomato juice- India TV Hindi
टमाटर का जूस 

मानसून अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है क्योकिं इस मौसम में जगह-जगह पर जलजमाव और कीचड़ जमा हो जाते हैं जिससे मक्खी-मच्छर और बैक्टीरिया फैलने लगते हैं। ज्यादातर लोगों को इस मौसम में वायरल इंफेक्शन हो जाता है। ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी फूड्स की जरूरत होती है। वहीं कोरोना काल में हर इंसान को अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखना चाहिए। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाए तो कई तरह की बीमारियों का डर रहता है।

आपको ऐसे ही एक खास जूस के बारे में बताएंगे जिसे पीने से न सिर्फ इम्यून टमजबूत होगा बल्कि डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही मानसून में होने वाली बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

टमाटर का जूस पीने के फायदें

1. अगर आपका इम्यून मजबूत है तो शरीर को कई बीमारियो से बचाने में मदद करती है। टमाटर जूस का सेवन कर के आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

2. टमाटर सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसका जूस का सेवन करने से डायबिटीज, हार्ट,  कैंसर जैसी बीमारियों के लिए लाभदायक होता है। 

3. वेट लॉस करना चाहते हैं तो टमाटर के जूस को डाइट में शामिल करें। इसका जूस पीने से वेट लॉस करने में भी मदद मिलता है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।  

4. टमाटर के जूस में विटामिन सी होता है जो कि आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये आंखों को हेल्दी रखने में मददगार होता है। 

5. टमाटर का जूस डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करता है।

मावा असली है या नकली, ऐसे करें पहचान, त्योहार के मौसम में खाए शुद्ध मिठाई

ऐसे करें ड्रिंक तैयार

सामग्री

एक कप पानी

एक चुटकी नमक
दो टमाटर

Health Tips: इन बीमारियों के शिकार हैं तो ज्यादा पनीर खाने से बचना चाहिए, बिगड़ सकती है तबियत

टमाटर जूस बनाने बनाने का तरिका

सबसे पहले टमाटरों को अच्छे तरह से पानी से धो कर साफ कर लें। धोने के बाद अब दोनो टमाटरों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इन टुकड़ो को जूसर जार में डाल दें। इसके बाद जार में एक कप पानी डालकर  4 से 5 मिनट तक इसे अच्छी तरह से पिस ले उसके बाद जूस बन जाएगा। जूस बन जाने के बाद इसे एक गिलास में निकालें और उपर से थोड़ा सा नमक डालें। अब आपका जूस बन कर तैयार हो जाएगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement