Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है 'दाल का पानी', सेवन करने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

नियमित रुप से दाल का पानी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 08, 2021 21:58 IST
lentil water - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#DAL दाल का पानी 

दाल के पानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फॉस्फोरस होता है। इसका पानी पीने से एनीमिया दूर होने के साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। कोरोना काल में अगर आप रोजाना एक कप दाल का पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपको कई बीमारियों से बचाता है। आइए जानते हैं दाल का पानी पीने के क्‍या क्‍या फायदे हो सकते हैं। दाल का पानी बॉडी के इम्यूनिटी पावर को मजबूत रखने साथ ही शरीर से हैवी मेटल्स जैसे पारा और सीसा को बाहर निकाल देता है। साथ ही शरीर में एनर्जी को बनमाए रखता है। 

मुंह की बदबू से हैं परेशान? इन 4 घरेलू उपायों को अपनाने से दूर हो सकती है समस्या

दाल का पानी पीने से दूर रहती हैं स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं 

इम्यूनिटी के लिए 

दाल के पानी के सेवन से आप इम्यूनिटी पावर को मजबूत रख सकते हैं। इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटैशियम और सोडियम होता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन-सी, कार्ब्स और प्रोटीन्स के साथ डायटरी फाइबर भी मौजूद होते हैं। इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है।

एनर्जी के लिए 

रोज एक कटोरी दाल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। आप इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करके भी पी सकते हैं। ऐसा करने से इसकी पोष्टिकता खत्‍म नहीं होती है।

वजन कम करने के लिए

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो दाल पानी आपकी मदद कर सकता है। आप वेटलॉस डाइट के रूप में दाल का पानी पी सकते हैं। ये न सिर्फ कैलोरी को कम करती है बल्कि इसका पानी पीने से आपको लम्‍बे वक्‍त तक भूख का भी एहसास नहीं होता है।

दिमाग के लिए 

दाल का पानी दिमाग के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह आसानी से पच जाता है और हल्का होने के कारण शरीर में गैस नहीं बनती। इससे पेट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

डायरिया में आराम के लिए 

लूज मोशन होने पर या डायरिया होने पर एक कटोरी दाल का पानी पीने से आराम मिलता है। ये न सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, बल्कि लूज मोशन को भी कम करता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

रोजाना अचार का सेवन करना सेहत के लिए है नुकसानदायक, हो सकती हैं स्वास्थ्य से जुड़ी ये 4 समस्याएं

कब्ज पीछा नहीं छोड़ता तो इन 7 घरेलू टिप्स की लीजिए मदद, जल्द मिलेगा आराम

खाना खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी, वरना हो सकती हैं स्वास्थ्य से जुड़ी ये 5 समस्याएं

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement