Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

खाना खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी, वरना हो सकती हैं स्वास्थ्य से जुड़ी ये 5 समस्याएं

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए केवल अच्छा खाना ही नहीं बल्कि रोजाना 7-8 गिलास पानी पीना भी बहुत जरूरी होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए?

Edited by: India TV Health Desk
Published on: August 06, 2021 22:03 IST
drinking water - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AQUAPERFECTA खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी 

अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो आज से ही इस आदत को छोड़ दीजिए। आयुर्वेद के अनुसार खाने के बाद पिया गया पानी जहर की तरह हानिकारक होता है। अक्सर ऐसा होता है कि आप खाना खाकर उठते हैं तो सबसे पहले पानी पीने की इच्छा होती है। ऐसे में थोड़ा सा पीना जरूर पिया जा सकता है। लेकिन, ज्यादा पानी आपके शरीर को बीमारियों का घर बना सकता है।

मुंह की बदबू से हैं परेशान? इन 4 घरेलू उपायों को अपनाने से दूर हो सकती है समस्या

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकते हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

खराब डाइजेशन 

जब भी हम खाना खाते है, उसके बाद हमारा डाइजेस्टिव सिस्सटम खाने को पचाने के साथ एनर्जी में बदलने का प्रोसेस शुरू कर देता है। लेकिन हम खाने के बाद अगर पानी भी लेते है, तो खाने को पचाने की प्रक्रिया पर इसका असर पड़ता है। इससे खाना पचने में भी समय लगता है। ऐसे में कब्ज और अपच की परेशानी होने की संभावना बढ़ सकती है। 

पोषक तत्व

हम खाना इसलिए खाते है ताकि हमारे शरीर को पोषक तत्व मिल सके और शरीर सेहतमंद रहे। लेकिन, खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना जल्दी से पेट से आंत तक पहुंच जाता है। जिसके कारण खाने में मौजूद पोषण का फायदा शरीर को नहीं मिल पाता है।

बढ़ सकता है वजन

weight gain

Image Source : INSTAGRAM/ MARTA_SIKORA_ZE_SZTANGA
पेट की चर्बी

खाना खाने के बाद पानी पीने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है, क्योंकि जब खाना पच नहीं पाता है तो उसमें मौजूद ग्लूकोस फैट में बदल जाता है। जो मोटापे की बड़ी वजह है।

हायपरएसिडिटी

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आमाशय में ही खाना खराब होने लगता है। जिससे गैस बनने लगती है। ऐसे में आप तले और मसालेदार खाने के कुछ ज्यादा ही शौकीन है तो एसिडिटी आपके लिए सिरदर्द बन सकती है।

ब्लडशुगर

खाना खाने के कुछ देर बाद पानी पीने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन खाने के बीच या फिर खाने के बाद पानी पी लेने से बॉडी में इंसुलिन का लेवल भी बढ़ सकता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? जानिए

गुटखा या सिगरेट की लत छोड़ना चाहते हैं? इन घरेलू टिप्स को आजमा कर देखिए

कब्ज पीछा नहीं छोड़ता तो इन 7 घरेलू टिप्स की लीजिए मदद, जल्द मिलेगा आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement