Monday, April 29, 2024
Advertisement

गुटखा या सिगरेट की लत छोड़ना चाहते हैं? इन घरेलू टिप्स को आजमा कर देखिए

कई बार लोग चाह कर भी तंबाकू, सिगरेट या गुटखे की लत को छोड़ नहीं पाते। ये सेहत के लिए खतरनाक तो है, सामाजिक शर्मिंदगी का कारण भी बनती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: August 06, 2021 15:18 IST
home remedies for Gutkha- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV home remedies for Gutkha

गुटखा या तंबाकू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। गुटखे और सिगरेट के पैकेट पर ये चेतावनी लिखी होने के बावजूद लाखों लोग रोज गुटखा औऱ तंबाकू खाते हैं। दरअसल ये ऐसी लत है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के साथ साथ ये और भी कई परेशानियां पैदा करती हैं। कई लोग लंबे इलाज के बाद ये आदत छोड़ पाने में सफल होते हैं और कई लोग इससे छुटकारा पाने के बाद फिर इस चक्रव्यूह में फंस जाते हैं। 

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि गुटखा और तंबाकू की लत कैसे लगती है। शुरू शुरू में लोग शौक में या दोस्तों के उकसावे में आकर इसे खाते हैं लेकिन फिर धीरे धीरे इसकी आदत लग जाती है। डॉक्टर कहते हैं कि तंबाकू औऱ गुटखा खाने वालों के शरीर में जब फास्फोरस नामक तत्व की कमी हो जाती है तो इस लत को छोड़ा जाना मुमकिन नहीं हो पाता।

कुछ ऐसे घरेलू टिप्स हैं जिनकी बदौलत फास्फोरस की कमी दूर करके इस लत को छोड़ा जा सकता है। इन उपायों की मदद से गुटखा और तंबाकू की क्रेविंग भी नहीं होगी और शरीर में फास्फोरस और सल्फर की कमी दूर होगी जिसकी वजह से तंबाकू, गुटखा खाने या सिगरेट पीने  की तलब उठती है। 

चलिए जानते हैं गुटखा और तंबाकू की लत छोड़ने के लिए घरेलू टिप्स - 

1. अदरक हर घर में आसानी से मिल जाएगी।आपको अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करने हैं और उसमें  नींबू निचोड़ कर थोड़ा सा काला नमक मिलाना है।अब इसे धूप मे सूखा लीजिए, इतना सुखा लीजिए कि इसके अंदर मौजूद पानी सूख जाए। अब इन टुकड़ों को जेब में रख लीजिए। जब भी आपका गुटखा या तंबाकू खाने का मन करें तो अदरक का एक टुकड़ा निकाल कर मुंह में रखिए और चूसते रहिए। ध्यान रखिए इस अदरक को दांत से काट कर मत खाइए, आपको बस इसे चूसते रहना है और जब इसका खट्टा तीखा स्वाद खत्म हो जाए तो मुंह से निकाल कर फैंक दीजिए। दरअसल अदरक में भरपूर सल्फर औऱ फास्फोरस होता है। अदरक चूसने के दौरान ये तत्व लार के साथ मिलकर खून में चले जाते है और इससे शरीर में इन तत्वों की कमी पूरी होगी तो गुटखा तंबाकू की क्रेविंग नहीं होती। 

2. उबले हुए सेब का रस नियमित रूप से पीने से गुटखा औऱ तंबाकू की लत कमजोर हो जाती है। दरअसल सेब में भरपूर मात्रा में फास्फोरस होता है। आप चाहे तो सेब पर नींबू और नमक लगाकर भी खा सकते हैं। इससे तंबाकू की क्रेविंग रुकेगी और आपका जी भी नहीं मिचलेगा।

3. खजूर के नियमित सेवन से भी तंबाकू और गुटके की लत छोड़ी जा सकती है। दरअसल खजूर में खूब सारा फास्फोरस होता है। खजूर के बीज निकाल कर उसके गूदे को मिक्सी में अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए और फिर इसमें पानी मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें। दिन में दो बार इसका सेवन करने से गुटखे और तंबाकू की तलब कंट्रोल करने में  फायदा मिलता है।

4. अजवायन का नुस्खा भी तंबाकू और गुटखे की लत को दूर करने में मदद करता है। दरअसल अजवायन में सल्फर

5. लौकी के बीज, जी हां आप अचंभा करेंगे लेकिन सौ ग्राम लौकी में सौ मिलीग्राम फास्फोरस होता है जो तंबाकू और गुटके की लत छोड़ने में मदद करेगा । आप लौकी के बीजों को मिक्सी में पीसकर खा सकते हैं या नींबू काला नामक डालकर उसकी गोलियां बनाकर भी जेब में रख सकते हैं। 

6, अलसी के बीज में खूब फास्फोरस होता है। यूएस डिपार्टेंट ऑफ एग्रिकल्चर की रिपोर्ट कहती है कि 100 ग्राम अलसी के बीज में 642 मिलीग्राम फास्फोरस होता है। आपको अलसी के बीजों को धोकर रात भर के लिए गर्म पानी में भिगो देना है और सुबह उठकर उस पानी को पीना है। आप इस पानी मे नींबू और काला नमक मिलाकर इसे बोतल में भर लीजिए और जब भी आपको तंबाकू या गुटखे की तलब लगे, इसे सिप सिप करके पीजिए।

Disclaimer - इस स्टोरी में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर डॉक्टरी सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement