1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Health Tips: इन बीमारियों के शिकार हैं तो ज्यादा पनीर खाने से बचना चाहिए, बिगड़ सकती है तबियत

Health Tips: इन बीमारियों के शिकार हैं तो ज्यादा पनीर खाने से बचना चाहिए, बिगड़ सकती है तबियत

पनीर यूं तो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और स्वाद में तो इसके क्या कहने। लेकिन कुछ लोगों के लिए ज्यादा पनीर का सेवन नुकसानदेय हो सकता है। जानिए किन किन लोगोंं को ज्यादा पनीर नहीं खाना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: August 04, 2021 17:54 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM पनीर ज्यादा खाने के नुकसान

अगर आपको कुछ स्पेशल डिश बनानी हो तो पनीर का नाम सबसे पहले आता है। पनीर न सिर्फ खाने में टेस्टी होता हैं, बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी लाभकारी है। पनीर में विटामिन, प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन जैसे हर हैल्दी चीज के भी साइड इफेक्ट होते हैं, ठीक वैसे ही ज्यादा पनीर का सेवन भी कुछ लोगों को नुकसान कर जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो ज्यादा पनीर का ज्यादा सेवन करने से बीमार हो सकते हैं। इसलिए चैक कर लीजिए कि कहीं आप भी उन लोगों में से तो नहीं।

आइए जानते हैं पनीर ज्यादा खाने के नुकसान : 

1. अगर आप दिल के मरीज हैं यानी आपको हार्ट की प्रॉब्लम है तो आपको ज्यादा पनीर खाने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को कोलेस्ट्रॉल से दूर रहना चाहिए। आप चाहें तो लो फैट पनीर या टोफू (सोयाबीन से बनने वाला पनीर) का सेवन कर सकते हैं।

2. ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी ज्यादा पनीर से दूर रहना चाहिए। दरअसल पनीर में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और अगर आपका ब्लड प्रेशर घटता- बढ़ता रहता है तो आपको पनीर अधिक खाने से बचना चाहिए। इसका ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। खासकर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को ज्यादा पनीर खाने से बचना चाहिए।

3. पेट में इन्फेक्शन होता रहता है तो भी आपको पनीर कम ही खाना चाहिए। जिनको पेट की दिक्कतें रहती हैं उन्हें कच्चे पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पेट में इन्फेक्शन होने का चांस हो सकता है।

4. पनीर दूध से बनाता है इसलिए इसमें भरपूर कैल्शियम होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद है पर कैल्शियम का सीमा से अधिक सेवन करने से पथरी होने का खतरा रहता है। इसलिए अगर पथरी के शिकार हैं या हाल ही में पथरी का ऑपरेशन होकर चुका है तो पनीर के ज्यादा सेवन से बचें।

5.  जिन्हें माइग्रेन की दिक्कत है उसे पनीर ज्यादा खाने से बचना चाहिए। इसे ज्यादा खाने से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। दरअसल डॉक्टर माइग्रेन के मरीजों को चीज, पनीर, और बटर जैसी चीजों को कम खाने की सलाह देते हैं।

कब और कैसे खाएं पनीर-

यूं तो पनीर की सब्जी को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन जिन लोगोंं को वाटर रिटेंशन की दिक्कत है उन्हें रात में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आप कच्चा पनीर खाना चाहते हैं तो इसका सेवन नाश्ते और लंच करने से 1 घंटा पहले करेंगे तो ये एनर्जी देगा। आप दिन में कभी भी पनीर खा सकते हैं, लेकिन इसे ज्यादा न खाएं। अधिक खाने से आपको पेट की समस्या हो सकती है। पनीर को एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद खाना सबसे बेहतर होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Click Mania