Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ये संकेत बताते हैं कि आप Low BP के हो गए हैं शिकार, ये घरेलू उपाय करेंगे कंट्रोल

चक्कर आने के साथ साथ दूसरे कई लक्षण हैं जो बताते हैं कि आपका बीपी लो हो रहा है। कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन करके बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 12, 2021 10:40 IST
Low Bp home remedies- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Low Bp home remedies

स्वस्थ रहने के लिए जितना हेल्दी भोजन जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर सही रहे। जी हां, जो लोग लो या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझते हैं, वो अक्सर दूसरी अन्य बीमारियों के शिकार होते रहते हैं। Low Blood Pressure यानी हाइपरटेंशन ऐसी परेशानी है जो किसी को भी हो सकती है और अगर समय रहते इस परेशानी को कंट्रोल नहीं किया गया तो लो ब्लड प्रेशर की बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण यानी संकेत क्या हैं ताकि समय रहते इसका सही इलाज किया जा सके- Identify Low Blood Pressure Symptoms

1. घबराहट होना - यह सबसे पहला लक्षण हो सकता है। अगर मौसम सामान्य है और फिर भी आपको बैचेनी और घबराहट हो रही है तो समझ जाना चाहिए कि आपका ब्लड प्रेशर असामान्य हो रहा है। 

2. चक्कर आना: अगर आपको चक्कर रहे हैं और आस पास सब घूमता नजर आ रहा है तो ये आपका ब्लड प्रेशर लो होने का संकेत हो सकता है। 

2. बेहोशी: अगर धीरे धीरे बेहोशी सी छा रही है, उठा नहीं जा रहा और बार बार बिस्तर पर लेट रहे हैं तो हो सकता है कि आपका ब्लड प्रेशर कम हो रहा है। दरअसल लो ब्लड प्रेशर में अक्सर बेहोशी की समस्या देखी जाती है।

3. विजन क्लीयर न होना: अगर आपको चक्कर आने के साथ साथ धुंधला भी दिख रहा है तो ये लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। दरअसल बीपी लो होने पर दृष्टि पर असर पड़ता है औऱ विजन धुंधला हो जाता है। हालांकि ब्लड प्रेशर सामान्य होने पर विजन ठीक हो जाता है।

4. बिना वजह थकान : आपने कोई भारी काम या व्यायाम नही किया है और फिर भी आपको थकान हो रही है।शरीर उठने का नाम नहीं ले रहा है तो इसका संकेत होता है कि आपका बीपी लो हो रहा है। 

5. सांस की गति में फर्क आना : जब ब्लड प्रेशर लो होता है तो थकान की वजह से सांस लेने के लिए मेहनत करनी पड़ती है और इससे सीने में भारीपन और दबाव महसूस होता है।ऐसे में सांस लेने की गति में फर्क आ जाता है। अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो ये लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है।

How to control Low BP

Image Source : TWITTER/@MRBRIKILA1
How to control Low BP

BP Low होने पर तुरंत क्या खाएं पिएं कि स्थिति कंट्रोल में आ जाए - Home remedies to control Low BP

1. नमक वाला पानी - नमक का सेवन बीपी को कंट्रोल करता है। आप एक गिलास पानी में थोडा नमक मिलाकर पी लीजिए। इससे बीपी कंट्रोल होने में मदद मिलेगी। जिनका बीपी लो होता है उनको नमक रहित भोजन अवॉइड करना चाहिए।

2. भूखे न रहें - अक्सर देखा जाता है कि व्रत उपवास या डाइटिंग के दौरान Low BP की दिक्कत हो जाती है। कम खाना खाने या भूखे रहने से भी ब्लड प्रेशर लो होता है इसलिए जब भी ऐसा लगे तो तुरंत भोजन करें या कुछ खाएं।

3. नींबू नमक का पानी -एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर आधा चम्मच नमक मिला लें और इसे पी लीजिए। नींबू पानी के सेवन से बीपी लो की समस्या खत्म तो नहीं होगी लेकिन कुछ देर के लिए आराम मिल सकता है।

4. इलेक्ट्रोल - दरअसल शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते बीपी लो होता है। आप बीपी को सामान्य करने के लिए इलेक्ट्रोल का घोल बनाकर पी सकते हैं। इससे समस्या में आराम मिल सकता है। 

5 . आप कॉफी बनाकर पी सकते हैं। कैफीन यूं तो बीपी कंट्रोल करने का बेहतरीन विकल्प नहीं है लेकिन अगर बीपी कंट्रोल में लाना है तो आप एक कप कॉफी पी सकते हैं। 

5. मीठा - आप कुछ मीठा जैसे टॉफी, चॉकलेट खा सकते हैं। इससे ब्लड  प्रेशर को सामान्य करने में मदद मिल सकती है। हालांकि डायबिटीज या अन्य बीमारियां जिसमें मीठा कम खाना चाहिए, ऐसे लोगों को डॉक्टरी सलाह पर ही मीठे का सेवन करना चाहिए। 

Disclaimer: यह स्टोरी आयुर्वेदिक नुस्खों और सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement